34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमेरिका में चीनी एक्सचेंज छात्र 80,000 डॉलर के साइबर अपहरण घोटाले का शिकार हुये

‘साइबर अपहरण’ की एक दर्दनाक घटना में, 17 वर्षीय चीनी एक्सचेंज छात्र काई ज़ुआंग को यूटा के जंगल में एक तंबू में जीवित लेकिन व्यथित अवस्था में पाया गया। रिवरडेल पुलिस विभाग ने बताया कि ज़ुआंग एक व्यापक घोटाले का शिकार हुआ था जिसके कारण चीन में उसके माता-पिता से 80,000 डॉलर की उगाही की गई थी।
पिछले गुरुवार को ज़ुआंग के लापता होने की सूचना मिली थी जब उसके माता-पिता ने उसके स्पष्ट अपहरण और फिरौती की मांग पर चिंता व्यक्त करते हुए, रिवरडेल, यूटा में उसके मेजबान हाई स्कूल से संपर्क किया था।

यह मामला साइबर अपहरण घोटालों की तरह ही सामने आया, जहां पीड़ितों को खुद को अलग-थलग करने और जबरन वसूली की सुविधा के लिए अपने परिवारों को फर्जी तस्वीरें उपलब्ध कराने के लिए मजबूर किया जाता है। पुलिस ने बैंक रिकॉर्ड, खरीदारी और फोन पिंग रिकॉर्ड के सूक्ष्म विश्लेषण के बाद यह निष्कर्ष निकाला कि ज़ुआंग ब्रिघम सिटी के पास लगभग 25 मील उत्तर में एक तंबू में था । रिवरडेल पुलिस विभाग ने कहा, “साल के इस समय यूटा में ठंडे मौसम के कारण, हम पीड़ित की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त रूप से चिंतित थे क्योंकि वह रात भर में ठंड से मर सकता था।” एक सफलता तब मिली जब एक सार्जेंट ने पहाड़ी पर चढ़ते हुए ज़ुआंग के तंबू की खोज की। अंदर, गर्मी का कोई स्रोत नहीं था, केवल एक गर्मी कंबल, एक स्लीपिंग बैग, सीमित भोजन और पानी, और कई फोन थे जिनके बारे में माना जाता है कि उनका उपयोग साइबर अपहरण में किया गया था। जासूस ने ज़ुआंग को जीवित पाया लेकिन “बहुत ठंडा और डरा हुआ।”

अपने बचाव के बाद, ज़ुआंग ने गर्म चीज़बर्गर खाने और अपने परिवार से बात करने की इच्छा व्यक्त की, जिन्होंने घोटाले के दौरान पहले ही चीन में बैंक खातों में 80,000 डॉलर स्थानांतरित कर दिए थे। रिवरडेल में अपने मेजबान परिवार से अनभिज्ञ, ज़ुआंग तब से लापता था जब उन्होंने आखिरी बार उसके लापता होने की सुबह उसे रसोई में सुना था। रिवरडेल पुलिस ने ज़ुआंग की तलाश में एफबीआई, चीन में अमेरिकी दूतावास और चीनी अधिकारियों के साथ सहयोग किया। इस घटना के आलोक में, वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने नागरिकों को ‘आभासी अपहरण’ और दूरसंचार और ऑनलाइन धोखाधड़ी के अन्य रूपों के खिलाफ सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। यह मामला एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति को उजागर करता है जहां साइबर अपहरणकर्ता तेजी से विदेशी मुद्रा वाले छात्रों, खासकर चीन के छात्रों को निशाना बना रहे हैं। रिवरडेल पुलिस ने ऐसे घोटालों पर बढ़ती चिंता पर जोर दिया और समुदाय से जागरूकता बढ़ाने और जबरन वसूली के इन परिष्कृत रूपों के खिलाफ आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »