Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अमेरिकी विदेश सचिव ने इस्राइल रक्षा मंत्री को किया फोन, राफा ऑपरेशन का किया विरोध

गाजा के राफा शहर में एक प्रमुख सैन्य अभियान का अमेरिका विरोध कर रहा है। अमेरिकी विदेश सचिव ने इस्राइल रक्षा मंत्री को फोन पबात की। जिसमें उन्होंने गाजा की स्थिति और बंधकों की रिहाई के बारे में बातचीत की।

हमास और इस्राइल के बीच युद्ध चल रहा है। रविवार की रिपोर्ट के अनुसार जैसे-जैसे राफा आक्रमण और तीव्र हो रहा है, इजराइली सैन्य टैंक जबालिया शरणार्थी शिविर में जाते जा रहे हैं। रविवार को सलाह अल-दीन स्ट्रीट को पार कर इजराइली टैंक शिविर में घुस गए। क्योंकि हमास के आतंकवादियों और इजराइली बलों के बीच लड़ाई बढ़ गई थी।

वहीं अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को इस्राइली मंत्री के साथ फोन पर बातचीत की। उन्होंने इस्राइल की सुरक्षा और हमास की हार आदि के बारे में अमेरिका का पक्ष रखा। उन्होंने गाजा की स्थिति और रिहाई सुनिश्चित करने के चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि सचिव ने राफा में एक बड़े सैन्य जमीनी अभियान पर अमेरिका के विरोध को स्पष्ट किया। यहां लगभगभ दस लाग से अधिक लोगों ने शरण ली हुई है।

उन्होंने बताया कि सचिव ने गाजा में नागरिकों और सहायता कर्मियों की सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता की बात की। वहीं उन्होंने यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि गाजा के अंदर की चुनौतियों का समाधान किया जाए। इस्राइल हमास के पीछे है।

कई फिलिस्तीनियों को गाजा के कई हिस्सों, जैसे जबालिया, बेत लाहिया, राफा को खाली करने के लिए मजबूर किया था। 

Exit mobile version