Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

कनाडा में सोने की अब तक की सबसे बड़ी लूट, मामले में भारतीय मूल के दो लोगों समेत छह लोग गिरफ्तार

arrested

कनाडा में सोने की सबसे बड़ी लूट को अंजाम दिया गया है। इस मामले में पुलिस ने भारतीय मूल के दो लोगों समेत कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में कनाडा पुलिस द्वारा तीन लोगों के खिलाफ वारंट भी जारी किया है।  बता दें कि 17 अप्रैल 2023 को 22 मिलियन कनाडाई डॉलर से अधिक मूल्य की सोने की छड़ें और विदेशी मुद्रा ले जाने वाला एक एयर कार्गो कंटेनर चोरी हो गया था। इस कंटेनर को स्विट्जरलैंड से एयर कनाडा की फ्लाइट में लाया गया था। 

पुलिस का कहना है कि इस मामले में एयर कनाडा के दो पूर्व कर्मियों पर लूट में साथ देने का आरोप है। इनका नाम परमपाल सिद्धू और सिमरन प्रीत पनेसर बताया गया है। इनमें से एक आरोपी सिद्धू को हिरासत में लिया गया है, जबकि पनेसर के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। पुलिस का कहना है कि इस मामले में भारतीय मूल के अमित जलोटा को भी गिरफ्तार किया गया है। सिद्धू और जलोटा दोनों ही ओन्टारियो के रहने वाले हैं। एयर कनाडा के प्रवक्ता पीटर फिट्जपैट्रिक ने भी सिद्धू और पनेसर के एयर कनाडा में काम करने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी से पहले सिद्धू ने कंपनी को छोड़ दिया था, जबकि पनेसर को निलंबित कर दिया गया है। 

कब हुई लूट की वारदात?
17 अप्रैल 2023 को दोपहर 3 बजकर 56 मिनट पर स्विट्जरलैंड से एयर कनाडा की फ्लाइट पियर्सन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। इसमें एक कंटेनर में 20 मिलियन डॉलर से अधिक कीमत की सोने की 6,600 छड़ें थीं, जिनका वजन 400 किलोग्राम था। इसके अलावा कंटेनर में लाखों डॉलर मूल्य की विदेशी मुद्रा भी रखी गई थी। लैंडिंग के तुरंत बाद कंटेनर को एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया था। इसके अगले दिन 18 अप्रैल को पुलिस को इस कंटेनर के लापता होने की सूचना दी गई। इसके बाद पुलिस ने बिना समय गंवाए हुए जांच शुरू कर दी।

पुलिस और एटीएफ ने मिलकर संयुक्त राज्य अमेरिका में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जिसके पास 65 अवैध हथियार मिले। इस दौरान पुलिस ने मौके से एक किलोग्राम सोना भी बरामद किया, जो कि चोरी का ही था। इसके अलावा मौके से 434,000 डॉलर कनाडा की करेंसी भी बरामद की। पुलिस का कहना है कि इस मामले में जांच लगातार जारी है और जल्द ही और भी गिरफ्तारियां होंगी।

Exit mobile version