Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

‘कर्नल डाक्सा इस्राइल के नायक और एक योद्धा थे’, PM नेतन्याहू के साथ अन्य नेताओं ने मौत पर जताया शोक

इस्राइल के नेताओं ने रविवार को आईडीएफ के उच्चतम रैंकिंग अधिकारी 41 वर्षीय कर्नल एहसान डाक्सा की मौत पर शोक व्यक्त किया। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि एहसान इस्राइल के नायक थे। वह एक योद्धा और कमांडर होने के साथ ही द्रूज समुदाय के लिए आदर्श थे। उन्होंने अपना जीवन इस्राइल और यहां के नागरिकों की सुरक्षा के लिए समर्पित किया। मेरी संवेदनाएं उनकी पत्नी हुदा और उनके बच्चे ओमरी, रीफ और यास्मीन के साथ हैं। नेतन्याहू ने कहा कि हम सभी हमारे साहसी घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं। 

एहसान डाक्सा की उत्तरी गाजा के जबालिया इलाके में जमीनी युद्ध शुरू होने के बाद रविवार को मौत हो गई। उन्होंने इस्राइल डिफेंस फोर्स की 401वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की कमान करीब चार महीने पहले संभाली थी। 

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी के अनुसार, डाक्सा और एक अन्य बटालियन कमांडर टैंक से बाहर निकलकर सामरिक अवलोकन कर रहे थे। इस दौरान एक विस्फोटक उपकरण से वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्होंने कहा कि डाक्सा अपनी विनम्रता और बहादुरी के लिए जाने जाते थे। उन्हें पहले लेबनान युद्ध के दौरान वीरता मेडल से सम्मानित किया गया था। 

दलियात अल-कर्मेल स्थानीय परिषद (जहां कर्नल डाक्सा का परिवार रहता है) के मेयर रफीक हलाबी ने भी एक्स पर पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। हलाबी ने कहा, वह एक बहादुर और महान योद्धा थे, जिन्होंने युद्ध की शुरुआत से ही लड़ाई लड़ी। हलाबी ने कहा कि द्रूज समुदाय, आईडीएफ और इस्राइल ने अपने सबसे बड़े नायकों में से एक को खो दिया है। 

7 अक्तूबर के बाद से 11 द्रूज सैनिक मारे गए हैं, जिनमें डाक्सा भी शामिल हैं। इनमें से नौ गाजा के पास और दो उत्तरी इस्राइल में मारे गए। इस्राइल की स्थापना के बाद से अब तक 440 द्रूज सैनिक मारे जा चुके हैं। 

इस्राइल, लेबनान और सीरिया के द्रूज समुदाय खुद को बाइबिल के जेथ्रो के वंशज मानते हैं, जो मूसा के ससुर थे। वे अरबी बोलते हैं, लेकिन मुस्लिम नहीं हैं। इस्राइल में लगभग 152000 द्रूज रहते हैं, जो जनसंख्या का लगभग दो फीसदी है। 

Exit mobile version