Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

चीन की संसद से इस्तीफा बर्खास्त विदेश मंत्री किन गैंग का, लंबे समय से लापता रहने की वजह से हटाए गए थे

चीन के बर्खास्त विदेश मंत्री किन गैंग ने लंबे समय तक जनता की नजरों से दूर रहने के बाद संसद से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग, जो पिछले साल अनौपचारिक रूप से बर्खास्त किए जाने के बाद लापता हो गए थे।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति ने मंगलवार को अपना सत्र खत्म कर एक बयान में कहा कि तियानजिन म्यूनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस ने आगामी वार्षिक संसदीय सत्र में एक प्रतिनिधि के रूप में किन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे की नियमित मंजूरी के लिए नेशनल पीपुल्स कांग्रेस को चीन की रबर स्टैंप संसद माना जाता है, जिसका वार्षिक सत्र पांच मार्च को शुरू होने वाला है। 

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के बयान में कहा गया है कि किन को बर्खास्त या निष्कासित नहीं किया गया है, बल्कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र माने जाने वाले 57 वर्षीय किन को सात महीने के कार्यकाल के बाद जुलाई में एक बड़े राजनीतिक आश्चर्य में बर्खास्त कर दिया गया था। यह पहली बार है जब किन का नाम एनपीसी से उनके इस्तीफे के रूप में सामने आया।

देश की रॉकेट मिसाइल फोर्स का नेतृत्व करने वाले ली को पहले अक्टूबर में बिना किसी आधिकारिक स्पष्टीकरण के रक्षा मंत्री और राज्य पार्षद के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। उनके निष्कासन के बाद चीन की सेना का एक बड़ा सफाया हुआ, जिसमें देश के रॉकेट फोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों समेत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नौ वरिष्ठ जनरलों को दिसंबर में संसद से बर्खास्त कर दिया गया था। 

Exit mobile version