Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

चुनाव आयोग ने बताया- पहले चरण में 66.14 प्रतिशत हुआ मतदान, दूसरे फेज में 66.17 फीसद वोटिंग

Election Comission

चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के पहले और दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत जारी किया। पोल पैनल ने बताया कि लोकसभा बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ।  हालांकि, मतदान प्रतिशत देरी से जारी करने पर कांग्रेस, सीपीआई-एम और टीएमसी ने चुनाव आयोग से सवाल किया। गौरतलब है कि पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था, वहीं, दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ था।

पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की सभी पांच, अरुणाचल प्रदेश की दो, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, असम की चार, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम त्रिपुरा की एक-एक और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर मतदान हुआ। वहीं, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर भी मतदान हुआ।

दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन और जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान हुआ। इसके अलावा मणिपुर में एक भाग मणिपुर बाहरी सीट का था। 

पहले चरण के इन 11 राज्यों में महिला मतदान अधिक
अरुणाचल प्रदेश, असम, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, पुडुचेरी, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल

पहले चरण के इन छह राज्यों में महिला मतदान अधिक
असम, बिहार, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, केरल और पश्चिम बंगाल

Exit mobile version