34 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

जियो भारत 4G एयरटेल के 2G ग्राहक बेस में बड़ी सेंध लगा सकता है

रिलायंस जियो के जियो भारत 4जी मोबाइल फोन ने प्रतिद्वंती एयरटेल को मुश्किल में डाल दिया है। ब्रोकरेज हाउस जे. पी. मॉर्गन ने रिपोर्ट में दावा किया है कि एयरटेल द्वारा टैरिफ बढ़ाने की संभावनाओं पर अब अगले एक से डेढ़ साल तक विराम लग गया है। इस वजह से जे. पी. मॉर्गन ने एयरटेल को अंडरवेट कैटेगरी में बनाए रखा है।

जे. पी. मॉर्गन की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल ने हाल ही में 2जी के प्लान्स की कीमते बढ़ाई थी। 2जी के 99 रु वाले सबसे कम कीमत के प्लान को 155 रु कर दिया गया था। रिलायंस जियो 2जी नेटवर्क पर काम नही करता और वोडाफोन-आइडिया लगातार अपने ग्राहक गंवा रहा है। इसलिए एयरटेल को इस कीमत बढ़ोतरी से कमाई बढ़ने की खासी उम्मीदे थी। अब जियो भारत 4जी फोन के लॉन्च के बाद एयरटेल के 2जी ग्राहक बेस में बड़ी सेंध लग सकती है। रिलायंस जियो का दावा, 10 करोड़ ग्राहकों को जियो भारत के जरिए जोड़ने का है।

सिर्फ 2जी कैटेगरी में ही नही प्रीमियम यानी 4जी कैटेगरी में भी एयरटेल मुश्किल में फंसती दिखाई दे रही है। जे. पी. मॉर्गन की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 23 में जियो नए किफायती 4जी पोस्टपेड प्लान्स लेकर आया था। प्रीमियम कैटेगरी में यह प्लान ग्राहकों को लुभाने में कामयाब हुए हैं। और प्रीमियम कैटेगरी में जियो से मात खा रही एयरटेल के लिए जियो भारत ने 2जी में भी खतरे की घंटी बजा दी है।

रिपोर्ट में जियो भारत के फीचर्स और कीमत को भी शानदार बताया गया है। 999 रु की कीमत वाला जियो भारत 2जी ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने का दम रखता है। इसमें एचडी वॉयस कॉलिंग, एफएम रेडियो, 128 जीबी का एसडी मेमरी कार्ड सपोर्ट जैसे फीचर हैं। मोबाइल में 4.5सेंमी. की टीएफटी स्क्रीन, 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा, 1000 mAh की बैटरी, 3.5 mm का हेडफोन जैक, पावरफुल लाउडस्पीकर और टार्च मिलती है।

एक अन्य ब्रोकरेज हाउस एमके ने भी जे. पी. मॉर्गन की बात पर मोहर लगाई है। एमके ने जियो भारत के लॉन्च की टाइमिंग को शानदार बताया है। एमके के मुताबिक जियो भारत 2जी के ग्राहकों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसमें जियो सिनेमा, जियो सावन और जियो पे जैसे शानदार फीचर हैं। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि जियो भारत 2जी के ग्राहकों को 4जी में तेजी से शिफ्ट करने में मदद करेगा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »