Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

ड्रोन में कैद हुए याह्या सिनवार के आखिरी पल, बचने के लिए क्या-क्या किया, IDF ने जारी किया वीडियो

इस्राइली सेना ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को ढेर कर दिया है। इस्राइली सेना ने याह्या सिनवार के आखिरी पलों का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है, जिसमें सिनवार सोफे पर बैठे दिख रहा है और ड्रोन को देखकर सिनवार ने उस पर हमले की कोशिश भी की, लेकिन आखिरकार याह्या सिनवार को ढेर कर दिया गया। सिनवार से पहले इस्राइल ने जुलाई में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानियेह को भी ढेर कर दिया था।

वीडियो में दिख रहा है कि सिनवार एक क्षतिग्रस्त अपार्टमेंट में एक सोफे पर बैठा हुआ था। सिनवार ने अपनी पहचान छिपाने के लिए मुंह पर कपड़ा लपेटा हुआ था। सिनवार घायल अवस्था में था और जैसे ही ड्रोन ने उसके पास जाने की कोशिश की तो उसने एक लड़की से ड्रोन पर हमले की कोशिश की। हालांकि समय रहते ड्रोन पीछे चला गया। इसके बाद इस्राइली सेना की कार्रवाई में याह्या सिनवार मारा गया।

इस्राइली सेना ने कैसे किया याह्या सिनवारी को ट्रैक
इस्राइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने बताया कि जब ड्रोन से यह फुटेज रिकॉर्ड हुई थी तो इस्राइली सेना को लगा था कि यह हमास का कोई आम लड़ाका है। हालांकि जब सिनवार की मौत के बाद उसकी पहचान की गई तो पता चला कि यह कोई आम लड़ाका नहीं बल्कि हमास का प्रमुख याह्या सिनवार है। इस्राइली सेना ने बताया कि उनके सैनिकों को गाजा के रफाह में तीन संदिग्ध आतंकी एक इमारत से दूसरी इमारत में जाते दिखाई दिए थे। इस पर इस्राइली सैनिकों ने उन पर गोलीबार की। इस बीच सिनवार वहां से बचकर एक क्षतिग्रस्त इमारत में घुस गया। उसी इमारत में ड्रोन ने सिनवार को ट्रैक किया। इसके बाद इस्राइली सैनिकों ने इमारत पर हमला किया, जिसमें याह्या सिनवार मारा गया। 

दांत, घड़ी से हुई शव की पहचान
इस्राइली सेना डीएनए जांच के जरिए याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर रही है। हालांकि शव के चेहरे, दांत और घड़ी से दावा किया जा रहा है कि मारा गया शख्स याह्या सिनवार ही है। हमास के खिलाफ लड़ाई में यह इस्राइल की बड़ी जीत है। इस्राइली सेना हमास के पूरे नेतृत्व का लगभग सफाया कर चुकी है, जिससे ईरान समर्थित यह आतंकी संगठन बेहद कमजोर हो चुका है। याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश में कहा कि याह्या सिनवार मारा गया, लेकिन जंग अभी जारी है। 

Exit mobile version