Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

धार्मिक सहिष्णुता पर ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय का जोर, इस्राइल- यह बात गाजा युद्ध के बीच कही

इस्राइल-गाजा के युद्ध में मारे गए लोगों के परिवार प्रति ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय ने संवेदना व्यक्त की। मारे गए लोगों के प्रति शोक व्यक्त करते हुए उन्होंने धार्मिक सहिष्णुता और बहु आस्था दृष्टिकोण के महत्व की वकालत की। 

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

बुधवार शाम लंदन शहर के मेंशन हाउस में दिए अपने संबोधन में चार्ल्स तृतीय ने कहा ब्रिटेन समुदायों का समुदाय है। हमारे पास साझा मूल्य एक साथ रखने की ताकत है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिटिश समाज दुनिया के चारों कोनों से आए नागरिकों द्वारा साझा इतिहास और अनुभवों से भरे गहरे कुओं से पोषित और समृद्ध हुआ था। 

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अपने संबोधन में चार्ल्स ने कहा, विज्ञान की प्रगति और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के प्रभाव पर भी विचार किया। हल्के-फुल्के अंदाज में उन्होंने हास्य की स्वस्थ भावना के महत्व पर प्रकाश डाला जो ब्रिटिश जीवन की विशेषता है। ब्रिटिश हास्य की भावना विश्व प्रसिद्ध है। यह वह नहीं है जो हम करते हैं। यह वह है जो हम हैं। खुद पर हंसने की हमारी क्षमता हमारी महान राष्ट्रीय विशेषताओं में से एक है। ठीक उसी तरह, कुछ को देखते हुए, आप कह सकते हैं पिछले वर्ष मुझे निराशाजनक रूप से असफल फाउंटेन पेन के कारण उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा,” उन्होंने यह बात कई बार संदर्भित करते हुए कही, जब पिछले वर्ष महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते समय उनके पेन में खराबी आ गई थी।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मेंशन हाउस में भाषण ब्रिटेन की राजधानी के वित्तीय केंद्र, लंदन शहर में एक नए राजा के प्रतीकात्मक आगमन का प्रतीक है। यह समारोह 14वीं शताब्दी का है, जिसमें मोती की तलवार सम्राट को भेंट की जाती है, जो बाद में इसे लंदन शहर के लॉर्ड मेयर को लौटा देता है। तलवार 2,600 मोतियों से ढकी एक म्यान में है और यह समारोह दो ऐतिहासिक शक्तियों ब्रिटिश राजशाही और लंदन शहर के बीच आपसी सम्मान का एक प्रतीकात्मक प्रदर्शन है।

Exit mobile version