Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

परिमाण-4.6 मालिबू भूकंप ने दक्षिणी कैलिफोर्निया को तट से लेकर अंतर्देशीय क्षेत्रों तक हिला दिया

मालिबू के उत्तर-पश्चिम में 4.6 तीव्रता के भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर झटके महसूस किए गए, जो शुक्रवार दोपहर को दक्षिणी कैलिफोर्निया के तट से लेकर अंदरूनी इलाकों तक महसूस किए गए।

भूकंप दोपहर 2 बजे से ठीक पहले सांता मोनिका पर्वत में मालिबू से लगभग 7 मील उत्तर पश्चिम में दर्ज किया गया था। उसी क्षेत्र में एक घंटे के भीतर 3.0 और 2.7 तीव्रता के सबसे बड़े एक दर्जन से अधिक झटके दर्ज किए गए।

भूकंपविज्ञानी डॉ. लुसी जोन्स ने कहा, “इसमें बहुत मजबूत आफ्टरशॉक अनुक्रम है।” उन्होंने आगे कहा कि यह संभावना कि यह भूकंप एक बड़ी भूकंपीय घटना का पूर्वाभास था, समय के साथ तेजी से कम हो जाती है।

पूरे लॉस एंजिल्स क्षेत्र में कंपन की सूचना मिली, संभवतः 12 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा। भूकंप एलए, ऑरेंज और वेंचुरा काउंटी तटों से लेकर साउथ बे और लॉन्ग बीच सहित सैन फर्नांडो वैली, डाउनटाउन एलए, रिवरसाइड, इरविन और अनाहेम जैसे अंतर्देशीय क्षेत्रों तक महसूस किया गया।

उत्तरी सैन डिएगो काउंटी के कुछ हिस्सों में भी हल्के से हल्के झटके महसूस किए गए।

मार्ला डेली थाउजेंड ओक्स डेंटल ऑफिस में काम कर रही थी जब उसे झटके महसूस हुए।

डेली ने कहा, “यह एक बड़ा झटका था।” “हम सभी को पता चल गया कि क्या हो रहा है। मरीज़ ठीक थे, और उन्होंने दंत चिकित्सा जारी रखी। यह हमेशा थोड़ा परेशान करने वाला होता है।”

किसी बड़े नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग अधिक तीव्रता वाले भूकंप के बाद मानक प्रक्रिया के तहत क्षति सर्वेक्षण कर रहा था।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि कोई सुनामी नहीं आई।b

Exit mobile version