Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अमरीका की ईरान दुश्मनी, एरो स्पेस और अंतरिक्ष विभाग पर लगाया प्रतिबंध ।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

अमरीकी वित्तमंत्रालय ने एक बार फिर इस्लामी गणतंत्र ईरान के विरुद्ध शत्रुतापूर्ण कार्यवाही जारी रखते हुए ईरान के अंतरिक्ष विभाग एरो स्पेस और वायु सेना के रिसर्च सेन्टर तथा शोध केन्द्र पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विदेश – अमरीका ने ट्रम्प के कार्यकाल में ईरान के विरुद्ध अधिक से अधिक दबाव डालने की नीति अपना रखी है। ईरान विरोधी अमरीका के यह प्रतिबंध विभिन्न आयामों से संपन्न हैं।

वास्तव में ट्रम्प प्रशासन प्रयास कर रहा है कि ईरान की राष्ट्रीय शक्ति के सभी आयामों और भागों पर चाहे वह राजनैतिक हो या आर्थिक या फिर औद्योगिक तकनीक और ऊर्जा के क्षेत्र से संबंधित हों, सब पर प्रतिबंध लगा दे।

इस संबंध में अमरीकी वित्तमंत्रालय ने ईरान के एरोस्पेस, अंतरिक्ष कार्यक्रम और ईरान की वायु सेना के तीन केन्द्रों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमरीकी वित्तमंत्रालय ने कहा कि ईरान के एरोस्पेस के शोध केन्द्र और ईरान स्पेस एजेन्सी तथा ईरान रिसर्च इन्सीट्यूट पर प्रतिबंध लगा दिया है और इन तीनों केन्द्रों के नाम वित्तमंत्रालय की ब्लैक लिस्ट में शामिल कर लिए गये हैं।

अमरीकी वित्तमंत्रालय की इस कार्यवाही के बाद ट्रम्प प्रशासन के विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने दावा कया कि अमरीका ने ईरान के एरोस्पेस और वायु सेना के केन्द्रों के विरुद्ध प्रतिबंध लगा दिए हैं क्योंकि तेहरान अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम से बैलेस्टिक मीज़ाइल बनाने के लिए लाभ उठा रहा है।

किन्तु चूंकि ईरान का अंतरिक्ष और एरोस्पेस कार्यक्रम स्वयं ईरान का अपना तैयार किया हुआ कार्यक्रम है और ईरानी विशेषज्ञ ही इसे चला सकते हैं इसीलिए अमरीका के दबाव और पश्चिमी देशों के विरोधों के बावजूद यह निरंतर विकसित होता जा रहा है।

Exit mobile version