Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अमेरिका ने यूक्रेन की सहायता के लिए फिर बढ़ाया हाथ, 400 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद का एलान

रूस और यूक्रेन के बीच 26 महीने से अधिक समय से युद्ध जारी है। फिलहाल, यह जंग थमती नजर नहीं आ रही है। इस बीच, अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। बाइडन प्रशासन की ओर से युद्ध के लिए 400 मिलियन डॉलर की सैन्य मदद का एलान किया गया है। यह यूक्रेन के लिए राहत की खबर है क्योंकि रूस की ओर से बढ़ते दबाव के बीच कीव को पश्चिमी देशों से सहायता की सख्त जरूरत है। नए सैन्य सहायता पैकेज में पैट्रियट वायु रक्षा युद्ध सामग्री और स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल शामिल हैं, जो यूक्रेन के आसमान की रक्षा करने और इसके शहरों को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बता दें, पिछले महीने अमेरिका द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा अनुपूरक विधेयक पारित होने के बाद यह कीव के लिए तीसरी सहायता है। इसे मिलाकर अब तक अमेरिका कीव के लिए 61 अरब डॉलर की सहायता का एलान कर चुका है। 

नए पैकेज में शामिल हैं यह हथियार 
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस 400 मिलियन डॉलर की सहायता में अधिक हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम और 155 मिमी और 105 मिमी तोपखाने राउंड शामिल हैं, जिसकी यूक्रेन को रूसी हमलों को रोकने के लिए सख्त जरूरत थी। इसके अलावा, अमेरिका जेवलिन मिसाइल, ब्रैडली इन्फैंट्री फाइटिंग व्हीकल, एम113 आर्मर्ड पर्सनेल कैरियर, गश्ती नौकाएं और सामान्य छोटे हथियार गोला-बारूद, ग्रेनेड और विध्वंस युद्ध सामग्री भी मुहैया करा रहा है। 

बता दें, इससे पहले अमेरिका ने अप्रैल के अंत में एक अरब डॉलर के पैकेज से सहायता की थी। इसके तुरंत बाद बाइडन ने राष्ट्रीय सुरक्षा अनुपूरक विधेयक पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद विधेयक कानून में बदल गया था। संसद में महीनों बाद यूक्रेन के लिए नई सहायता पर बातचीत होने के बाद यह फैसला लिया गया था।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने यूक्रेन के लिए छह अरब डॉलर के पैकेज की भी घोषणा की है। इसके तहत कीव को आपूर्ति से पहले रक्षा औद्योगिक अड्डे से उपकरण खरीदने होंगे। 

Exit mobile version