Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

आइओवा में चक्रवात का कहर, कई लोगों की गई जान, घर-ईमारतें ध्वस्त, गवर्नर ने घोषित किया आपातकाल

मंगलवार को पश्चिमी आइओवा में बवंडर के कारण कई लोगों की मौत हुई। डेस मोइनेस से लगभग 50 मील दक्षिण पश्चिम में स्थित आयोवा के छोटे शहर ग्रीनफील्ड में यह बवंडर आया। कई घर, इमारत ढेर हो चुके हैं, पेड़ उखड़े पड़े हैं। गवर्नर ने आपातकाल घोषित कर दिया। राहत कार्य के लिए टीम बनाई गई हैं।

मंगलवार को आइओवा में आया तूफान मुख्य रूप से आइओवा, उत्तर पश्चिम इलिनोइस, दक्षिण-पश्चिम विस्कॉन्सिन और उत्तरी मिसौरी ज्यादा प्रभावित रहे। आइओवा स्टट पेट्रोल के प्रवक्ता सार्जेंट एलेक्स डिंकल ने बताया कि शाम 5 बजे से पहले एक तूफान से बवंडर शुरू हुआ। जिससे कई सारे लोगों की मौत हुई।

कई समाचार पत्रों ने भी प्रकाशित किया कि बवंडर से कई मौतें हुई हैं। ग्रीनफील्ड के कई निवासी घायल हो गए। यहां तक कि एक अस्पताल भी इस बवंडर की चपेट में आ गया। कई चैनल नष्ट हो चुके घर, ध्वस्त हो चुकी इमारतें, मलबों के ढ़ेर, क्षतिग्रस्त वाहन, उखड़े पड़े पेड़ आदि का नजारा दिखा रहे हैं। ग्रीनफील्ड से आधे मील की दूरी पर रहने वाले आइओवा के पूर्व प्रतिनिधि क्लेल बॉडलर ने कहा कि अब कुछ नहीं बचा। 

वहीं काउंटी मेडिकल परीक्षण लिसा ब्राउन ने पुष्टि की कि डेस मोइनेस से लगभग 90 मील दक्षिण-पश्चिम में एडम्स काउंटी में एक और तूफान आया था। जिससे कई मौतें हुईं। 

वहीं तूफान पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार मंगलवार को क्षेत्र में आए शक्तिशाली तूफानों में आइओवा, मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन और इलिनोइस के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर घड़ी का संकेत दिया था। बवंडर घड़ी तभी जारी की जाती है, जब लंबे समय तक रहने वाले अधिक शक्तिशाली बवंडर की संभावना का ज्यादा होती है।

तूफान के प्रकोप पर आयोव के गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने कहा कि आपातकाल की घोषणा की गई है। जिससे राज्य सहायता की जा सके। उन्होंने बुधवार को सुबह ग्रीनफील्ड का दौरा किया। 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान के कारण कई खतरे पैदा हुए हैं। पूरे क्षेत्र में लगभग 25 मिलियन से अधिक लोग घायल हुए।

बवंडर के कारण कितना नुकसान हुआ है, उसका आंकलन किया जा रहा है। प्रभावित लोगों तक पहुंच के लिए सड़कों को साफ करवाया जा रहा है।

भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ ने आइओवा, मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन और नेब्रास्का के कुछ हिस्सों में खतरा पैदा किया। बुधवार को टेक्सास से पश्चिमी न्यूयॉर्क तक 1,500 मील की दूरी पर अतिरिक्त गंभीर तूफान आने की संभावना है। साथ ही विनाशकारी हवाओं, ओलावृष्टि और बवंडर की भी संभावना है। 

Exit mobile version