Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

आज भारत बंद, सीएए के खिलाफ कई दलों और संगठनों ने किया आह्वान

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

भारत के कई दलों और संगठनों ने नागरिकता कानून के विरुद्ध गुरूवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। देश के कई शहरों व पूरे उत्तर प्रदेश में धारा १४४ लागू।

आज गुरूवार को यूपी तथा बिहार से लेकर बेंगलुरु में राष्ट्रव्यापी बंद है। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में माकपा और भाकपा सहित सभी वामदल और मुस्लिम संगठन आज यानी बृहस्पतिवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

हिंदुस्तान के अनुसार वामदलों की ओर से बुधवार को जारी संयुक्त बयान के अनुसार माकपा, भाकपा, भाकपा माले, फॉरवर्ड ब्लॉक और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी सहित अन्य वाम संगठनों की सभी प्रदेश और जिला इकाई भारत के सभी जिला मुख्यालयों पर बृहस्पतिवार को सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन करेंगे। लेफ्ट पार्टियों के इस भारत बंद को विपक्ष का भी समर्थन प्राप्त है। बताया जा रहा है कि लेफ्ट पार्टियों के इस भारत बंद को राजद, सपा और कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है। नागरिकता कानून के खिलाफ लेफ्ट विंग और मुस्लिम संगठनों द्वारा बुलाए गए एक दिन के बंद को लेकर बेंगलुरु में तीन दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं, छात्र संगठनों ने भी कई मुद्दों को लेकर गुरुवार को यानी बिहार बंद का आह्वान किया है। इस बंद में 11 छात्र संगठन भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में भी राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया गया है।

Exit mobile version