Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

इस्राइल ने किया हिजबुल्ला के वित्तीय ढांचे को निशाना बनाने का एलान; लेबनानी नागरिकों को दी चेतावनी

netanyahu

बीते एक साल से ज्यादा समय से इस्राइल और हमास के बीच जंग जारी हैं। वहीं, इस युद्ध की लपटें अब लेबनान और ईरान तक पहुंच चुकी हैं। इस बीच, इस्राइल ने रविवार को घोषणा की कि वह अब लेबनान स्थित हिजबुल्ला के वित्तीय ढांचे पर हमला करेगा और जल्द ही बेरूत सहित लेबनान के विभिन्न हिस्सों में कई लक्ष्यों को निशाना बनाएगा। 

इस्राइली सेना (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हागारी ने कहा कि हमले पहले कुछ क्षेत्रों में नागरिकों को जगह खाली करने की चेतावनी दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि हिजबुल्ला की आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण से जुड़े ठिकानों के पास किसी भी नहीं रहना चाहिए। 

इस्राइल के एक खुफिया अधिकारी ने बताया कि ये हमले हिजबुल्ला की वित्तीय इकाई अल-कर्द अल-हसन पर केंद्रित होंगे, जो संगठन के लिए वित्तीय मदद करने और हथियार खरीदने का काम करती है। अल-कर्द अल-हसन एक पंजीकृत गैर-लाभकारी संगठन है। इसको अमेरिका और सऊदी अरब ने पहले से ही प्रतिबंधित कर रखा है।  

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने लेबनान में हताहतों की संख्या अत्यधिक बताया और इस्राइल से हमलों को कम करने का आग्रह किया, खासकर बेरूत के आसपास। इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच तनाव पिछले साल से बढ़ रहा था, जो अब पूर्ण युद्ध में बदल गया है। इस्राइल ने इस महीने की शुरुआत में लेबनान में थल सेना भी भेजी है। इस बीच, अमेरिका ने जानकारी दी है कि इस्राइल, ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में अपने सैन्य उपकरणों को तैनात कर रहा है। 

इस्राइली हमले में तीन लेबनानी सैनिकों की मौत
लेबनान की सेना ने रविवार को जानकारी दी कि इस्राइली हमले में उनके तीन सैनिक मारे गए। यह हमला दक्षिण लेबनान में उनके वाहन पर किया गया था। इस्राइली सेना की ओर से इस पर कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन उन्होंने पिछले चौबीस घंटों में दक्षिण लेबनान में सौ से अधिक हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले करने का दावा किया है और वहां जमीनी कार्रवाई जारी रखी है। 

चिकित्सा विशेषज्ञ बोले- गाजा की स्थिति विनाशकारी
वहीं, गाजा पट्टी में चिकित्सा विशेषज्ञों ने स्थिति को विनाशकारी बताया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, उत्तरी गाजा में इस्राइली हवाई हमलों में रविवार को कम से कम 87 लोग मारे गए या लापता हैं। इन हमलों में बेइत लाहिया शहर को भी निशाना बनाया गया, जहां 40 से अधिक लोग घायल हो गए। आईडीएफ ने दावा किया कि उनका लक्ष्य हमास का एक ठिकाना था।

एक चिकित्सा अधिकारी रहीम खेदर ने बताया कि हमले में एक बहुमंजिला इमारत और आसपास के चार मकान पूरी तरह तबाह हो गए, जिनमें माता-पिता सहित आठ बच्चे मारे गए। वहीं, हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद अमेरिका ने इस्राइल से गाजा में संघर्ष विराम की अपील की है। लेकिन इस्राइल और हमास दोनों ने फिलहाल ऐसे किसी समझौते में रुचि नहीं दिखाई है। 

Exit mobile version