Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

उपचुनावों में भाजपा को पछाड़ कांग्रेस अव्वल, कांग्रेस आठ सीटों पर और भाजपा सात सीटों पर ही सफल हो सकी

उपचुनावों में भाजपा को पछाड़ कांग्रेस अव्वल, कांग्रेस आठ सीटों पर और भाजपा सात सीटों पर ही सफल हो सकी

BJP

देश की तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना खत्म हो गई है. अगर पार्टियों पर बात करें तो कांग्रेस आठ सीटों से सबसे आगे रही वहीँ केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को केवल सात सीटें ही जीतने में सफलता मिली। वहीँ अगर टोटल में बात करें तो भाजपा और समर्थित पार्टियों को 15 और भाजपा विरोधियों को 14 सीटों पर कामयाबी मिली है. लोकसभा के लिए हुए तीन सीटों के उपचुनावों में कांग्रेस, भाजपा और शिवसेना को 1-1 सफलता मिली है. केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा को हिमाचल प्रदेश में बहुत बड़ा झटका लगा है जहाँ कांग्रेस ने लोकसभा की एक और विधानसभा की तीनों सीटों जीकर बीजेपी का सफाया कर दिया।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

कांग्रेस और भाजपा के अलावा टीएमसी को पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, आंध्र प्रदेश की एक सीट पर वाईएसआरसीपी और हरियाणा की एक सीट पर इनेलो को जीत हासिल हुई है. बीजेपी गठबंधन में शामिल सीटों में असम की 5, बिहार की 2, मध्य प्रदेश की 2, मेघालय की 3 और तेलंगाना, कर्नाटक, मिजोरम व मेघालय की 1-1 सीट शामिल है. वहीं कांग्रेस को हिमाचल की 3, राजस्थान की 2 और महाराष्ट्र, कर्नाटक व मध्य प्रदेश की 1-1 सीट पर जीत प्राप्त हुई है. इन सीटों पर 29 अक्टूबर को मतदान हुए थे.

तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे उनमें दादरा और नगर हवेली में शिवसेना, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट पर कांग्रेस और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी को जीत मिली है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

देश में 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इसमें असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीट शामिल थीं.

बीजेपी गठबंधन को 15 सीटों पर मिली जीत

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कांग्रेस के खाते में 8 सीटें

अन्य दलों के खाते में 6 सीटें

विधानसभा उपचुनावों में कहां से कौन जीता?
असम

पश्चिम बंगाल

मध्य प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

मेघालय

बिहार

कर्नाटक

राजस्थान

इन राज्यों में 1-1 सीट पर उपचुनाव के नतीजे

महाराष्ट्र की देगलूर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के जितेश अंतापुरकर की जीत

Exit mobile version