Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

‘एक-दूसरे को निशाना बनाने के बजाय सितारों पर भेजें रॉकेट’, ईरान-इस्राइल तनाव के बीच मस्क की सलाह

बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था। अब इस्राइल ने भी पलटवार कर ईरान के शहर इस्फहान पर मिसाइलों से हमला कर दिया है। ईरान और इस्राइल तनाव के बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सलाह दी है। उनका कहना है कि एक-दूसरे को निशाना बनाने के बजाय सितारों पर रॉकेट भेजना चाहिए।

गौरतलब है, एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया गया कि इस्राइल ने शुक्रवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) तेहरान के खिलाफ मिसाइल हमले किए। इस्राइल के हमले के बाद ईरान ने अपनी वायु-रक्षा प्रणाली को कई शहरों में सक्रिय कर दिया है। राज्य मीडिया ने दावा किया है कि ईरान के शहर इस्फहान के एयरपोर्ट में धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं।

बता दें, ईरान के कई परमाणु ठिकाने इस्फहान प्रांत में ही स्थित हैं, जिनमें ईरान में यूरेनियम संवर्धन का प्रमुख केंद्र भी यहीं पर मौजूद है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के हवाई क्षेत्र में कई फ्लाइट्स के मार्ग बदले गए हैं। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मिसाइलें दागी गई थीं। जबकि ईरान का कहना है कि उन्होंने कई ड्रोंस को मार गिराया। हालांकि, अधिकारी इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि सीरिया और इराक के ठिकाने भी प्रभावित हुए हैं या नहीं। 

ईरान पर हुए हमले की खबर सामने आने पर एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया। हालांकि, उन्होंने किसी देश का नाम लिए बिना पोस्ट में कहा, ‘एक-दूसरे को निशाना बनाने के बजाय सितारों पर रॉकेट भेजना चाहिए।’

मस्क ने आगे कहा, ‘शायद दुनिया के नेताओं को सिर्फ एक-दूसरे को ईमेल के जरिए मीम्स भेजना चाहिए और जनता को चुनने दिजिए कि कौन जीतता है।’ उन्होंने कहा कि वह युद्ध की बजाय ऐसा करना ज्यादा पसंद करेंगे।

यह है पूरा मामला
दरअसल, ईरान के दमिश्क स्थित दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरान की सेना के दो शीर्ष कमांडर्स समेत सात लोगों की मौत हुई थी। ईरान ने इस हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया था। ईरान ने चेतावनी दी थी कि अगर इस्राइल ने उन पर हमला किया तो वे और ताकत के साथ पलटवार करेंगे। इसके बाद, बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था। हालांकि ये मिसाइलें और ड्रोंस इस्राइल की हवाई सुरक्षा को नहीं भेद पाई थीं। वहीं, अब इस्राइल ने पलटवार किया है।

Exit mobile version