Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

कतर के अमीर शेख से मिले राष्ट्रपति पौडेल, गाजा में बंधक बनाए गए नेपाली छात्र की रिहाई के लिए मांगी मदद

नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने कतर के अमीर शेख तमीम से मुलाकात की। बातचीत के दौरान पौडेल ने गाजा पट्टी में हमास द्वारा अक्टूबर से बंधक बनाए गए एक नेपाली छात्र की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अमीर शेख से मदद मांगी है।

नेपाल के राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को शीतल निवास में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय और राजनयिक संबंधों को लेकर बातचीत हुई। राष्ट्रपति पौडेल ने शेख अमीर से हमास द्वारा बंधक बनाए गए नेपाल के छात्र बिपिन जोशी की सुरक्षित रिहाई में मदद करने का आग्रह किया। इसके जवाब में शेख अमीर ने पौडेल को आश्वासन दिलाया कि वे नेपाली छात्र की रिहाई के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। 

गाजा में बंधक बनाए गए हैं बिपिन जोशी 
बिपिन जोशी उन 17 छात्रों के दल में शामिल हैं, जिन्होंने नेपाल के सुदूर पश्चिम विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान से बैचलर डिग्री ली थी। इसके बाद इन सभी को 11 महीने के कोर्स के लिए इस्राइल भेजा गया था। दक्षिणी इस्राइल में हमास के हमले के बाद 10 नेपाली छात्रों की मौत हो गई थी और छह घायल हो गए थे। एक छात्र बिपिन जोशी का अपहरण कर गाजा ले जाया गया था।  

बातचीत के दौरान दोनों पक्षों के बीच प्रवासी मजदूरों की स्थिति को लेकर भी बातचीत हुई। बता दें कि इस समय कतर में चार लाख से ज्यादा नेपाली मजदूर काम करे हैं। बुधवार को शेख तमीम ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मुलाकात की। दोनों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने के लिए आठ प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गए। बता दें कि अमीर शेख तमीम मंगलवार को दो दिन की नेपाल यात्रा पर आए थे।

Exit mobile version