Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

‘कमला हैरिस बनेंगी अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति’, राजनीतिज्ञ एलन लिक्टमैन ने की भविष्यवाणी

अमेरिकी विश्वविद्यालय के एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर एलन लिक्टमैन ने ‘व्हाइट हाउस की कुंजी’ के रूप में जानी जाने वाली एक भविष्यवाणी प्रणाली विकसित की है, जिसने 1984 से सभी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों को सही बताया है। जानकारी के मुताबिक एलन लिक्टमैन ने 1981 में रूसी भूभौतिकीविद् व्लादिमीर केइलिस-बोरोक की मदद से इस प्रणाली को विकसित किया और भूकंप की भविष्यवाणी के लिए केइलिस-बोरोक की तरफ से डिजाइन की गई भविष्यवाणी विधियों को अपनाया। जानकारी के मुताबिक इस प्रणाली में कुल 13 कुंजियां हैं।

कैसे काम करती है व्हाइट हाउस की कुंजी?
वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर राजनीतिक वैज्ञानिक का कहना है कि अगर 13 में से 6 कुंजियां मौजूदा व्हाइट हाउस पार्टी के खिलाफ हैं, तो उसके हारने की भविष्यवाणी की जाती है, और इससे कम होने पर, उसके जीतने की भविष्यवाणी की जाती है। एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में, लिक्टमैन ने कहा कि केवल चार कुंजी हैं जो मौजूदा डेमोक्रेट के खिलाफ काम करती हैं, जिसका अर्थ है कि डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में वापस नहीं आएंगे। 

इतिहासकार ने कहा, व्हाइट हाउस पार्टी (डेमोक्रेट) कुंजी 1, जनादेश कुंजी खो देती है, क्योंकि वे 2022 में यूएस हाउस की सीटें खो देते हैं। वे कुंजी नंबर 3, सत्ता की कुंजी खो देते हैं, क्योंकि मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। वे कुंजी नंबर 12, मौजूदा करिश्मा कुंजी खो देते हैं, क्योंकि आप हैरिस के बारे में जो भी सोच सकते हैं, वह केवल थोड़े समय के लिए उम्मीदवार रही हैं। वह फ्रैंकलिन रूजवेल्ट की स्थिति तक नहीं पहुंची हैं। और वह कुंजी नंबर 11, विदेश नीति विफलता कुंजी खो देती है, क्योंकि मध्य पूर्व एक आपदा है, एक मानवीय संकट जिसका कोई अच्छा अंत नहीं दिखता है।

उन्होंने कहा, चार कुंजियां नीचे हैं, डोनाल्ड ट्रंप के व्हाइट हाउस में वापस लौटने और हैरिस के हारने की भविष्यवाणी करने के लिए आवश्यक दो कुंजियां कम हैं। इसलिए कुंजियां भविष्यवाणी करती हैं कि हमारे पास एक नया पथप्रदर्शक राष्ट्रपति, हमारी पहली महिला राष्ट्रपति और मिश्रित एशियाई और अफ्रीकी मूल का पहला राष्ट्रपति होगा, जो इस बात का पूर्वाभास देता है कि अमेरिका कहां जा रहा है। हम तेजी से बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक देश बनते जा रहे हैं। मेरे जैसे बूढ़े गोरे लोग पतन की ओर बढ़ रहे हैं।

डेमोक्रेट्स के पक्ष में काम करने वाले कारकों पर बोलते हुए, लिक्टमैन ने कहा कि चुनाव वर्ष में कोई मंदी नहीं आई है, तीसरे पक्ष का अभियान विफल हो गया है और रिपब्लिकन डेमोक्रेट्स के खिलाफ कोई घोटाला करने में असफल रहे हैं। ठीक है, जैसा कि मैंने कहा, वे केवल चार हार रहे हैं। इसका मतलब है कि वे नौ प्रमुख जीत रहे हैं। प्रतियोगिता प्रमुख, क्योंकि डेमोक्रेट हैरिस के इर्द-गिर्द एकजुट हो गए हैं। तीसरे पक्ष की प्रमुख, क्योंकि आरएफके जूनियर का अभियान विफल हो गया है। अल्पकालिक आर्थिक प्रमुख, क्योंकि चुनाव वर्ष में कोई मंदी नहीं है। दीर्घकालिक आर्थिक प्रमुख, क्योंकि बाइडन के कार्यकाल के तहत वास्तविक प्रति व्यक्ति वृद्धि पिछले दो कार्यकालों के औसत से बहुत अधिक है। रिपब्लिकन चार साल से बाइडन पर घोटाले का आरोप लगाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वे खाली हाथ रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या इलेक्टोरल कॉलेज और लोकप्रिय वोटों के मामले में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच अलग-अलग विजेता हो सकते हैं, लिक्टमैन ने कहा कि उन्होंने इस पहलू पर कोई भविष्यवाणी नहीं की है।

Exit mobile version