Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर अब दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक इंजन, 24 जुलाई को होगा लोको ट्रायल ।

रिपोर्ट-विपिन निगम,

कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक इंजन के लिए 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा। रेलवे की क्लाइंट कंपनी इरकॉन के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से फर्रुखाबाद तक इंतजार की घड़ियां समाप्त हुईं। सबकुछ ठीक रहा तो 29 जुलाई के बाद इस रूट विद्युत ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर लीं गईं। इलेक्ट्रिक इंजन के लिए 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा।

सोमवार को इज्जतनगर मंडल बरेली के चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर वीके तिवारी ने कन्नौज से मंधना स्टेशन तक विशेष परीक्षण यान से ओएचई का परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अभी ओएचई चार्ज नहीं है, इसलिए डीजल इंजन से परीक्षण किया गया। उन्होंने कंप्यूटराइज्ड तकनीक से 80 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से यान को दौड़ाकर ओएचई की लाइनिग आदि का निरीक्षण किया। रेलवे की क्लाइंट कंपनी इरकॉन के अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से फर्रुखाबाद तक ओएचई का काम पूरा हो गया है। अब इसे चार्ज किया जाना है। 25 केवी विद्युत सप्लाई के लिए पावर स्टेशन चौबेपुर और खुदागंज में बन रहा है, जिसे पूरा होने में समय लगेगा। इसलिए लोको ट्रायल के लिए पनकी से सप्लाई ली जाएगी। इसके बाद 29 को गोरखपुर मंडल के संरक्षा आयुक्त विशेष ट्रेन से कन्नौज आएंगे। अधिकारियों के मुताबिक यह विशेष ट्रेन 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से नॉन स्टॉप आएगी। विशेष उपकरणों से ओएचई व पटरियों की जांच की जाएगी। इसमें अगर कोई खामी नहीं निकली तो विद्युत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की बैठक में कार्यक्रम तय किया जा चुका है। 24 जुलाई को लोको ट्रायल होगा और 29 को संरक्षा आयुक्त आएंगे। इसके बाद कानपुर से कन्नौज तक विद्युत ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Exit mobile version