Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की दो खुराकों के बीच का फिर बदलेगा अंतर

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की दो खुराकों के बीच का अंतर एक फिर बदलने की बात हो रही है, लेकिन इस बार अंतर बढ़ाने के बजाये कम करने की बात है. जी हाँ ! सरकार अगले कुछ हफ़्तों में इसपर निर्णय ले सकती है. यह फैसला 45 साल से अधिक की उम्र वालों के लिए लिया जायेगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

एक इंटरव्‍यू के दौरान कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्‍टर एनके अरोड़ा ने कहा कि इसका अंतिम निर्णय साइंटिफिक एविडेंस के आधार पर होगा.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस समय कोविशील्ड की खुराक के बीच का अंतर सभी वयस्कों के लिए 12 से 16 हफ्ते का है. भारत में जब वैक्‍सीनेशन शुरू हुआ था तब कोविशील्‍ड की दो खुराक के बीच का अंतराल 4-6 सप्ताह था. जिसे बाद में बढ़ाकर 4 से 8 सप्ताह और फिर अंत में 12 से 16 सप्ताह तक किया गया.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

हालांकि बाद में दो डोज के बीच के गैप को बढ़ाने की आलोचना भी हुई. क्‍योंकि उस समय कुछ लोगों के द्वारा ऐसा तर्क दिया जा रहा था कि देश में वैक्‍सीन की कमी के कारण सरकार ने ऐसा कदम उठाया है. हालांकि वैज्ञानिकों ने जोर देकर कहा था कि अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर यह निर्णय लिया गया है. जिसमें यह बात सामने आई कि खुराक के बीच लंबे अंतर ने अधिक एंटीबॉडी उत्‍पन्‍न की.

Exit mobile version