25 C
Mumbai
Sunday, October 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चीन बच्चों के निजी जीवन पर भी बंदिशों की तैयारी में, रोक लगेगी दो घंटे से ज्यादा फोन के इस्तेमाल पर !

चीन के साइबरस्पेस नियामक ने बुधवार को कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सिर्फ दो घंटे तक फोन चलाना चाहिए। साथ ही स्मार्टफोन कंपनियां एक ऐसा मोड तैयार करें, जिससे बच्चे रात में इंटरनेट का उपयोग न कर सकें। बता दें, जानकारी सामने आते ही  तकनीकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आने लगी है।

इतने बजे के बाद बंद रहे इंटरनेट सर्विस
चीन के साइबरस्पेस प्रशासन (सीएसी) ने कहा कि वह चाहता है कि स्मार्ट उपकरणों के प्रदाता माइनर मोड प्रोग्राम पेश करें, जो 18 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करने से रोक दे।

किस उम्र के बच्चे कितना चलाएं फोन?
सीएसी ने कहा कि प्रस्तावित सुधारों के तहत प्रदाताओं को समय सीमा भी तय करनी होगी। 16 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को फोन चलाने के लिए प्रतिदिन दो घंटे की अनुमति होगी। साथ ही आठ से 16 वर्ष की आयु के बच्चों को एक घंटा जबकि आठ से कम उम्र के बच्चों को केवल आठ मिनट की अनुमति होगी। हालांकि, यह प्रस्ताव निवेशकों को कुछ खास पसंद नहीं आया है।

मसौदा तैयार
सीएसी ने एक मसौदा पेश किया। उसने इसपर दो सितंबर तक सार्वजनिक प्रतिक्रिया मांगी है। इसके बाद हांगकांग में दोपहर के कारोबार में चीनी तकनीकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई। शंघाई शेनलुन लॉ फर्म के वकील जिया हैलोंग ने कहा कि यह नियम इंटरनेट कंपनियों के लिए सिरदर्द बनेंगे। उन्होंने कहा कि इन नियमों को लागू करना आसान नहीं है। इनका अनुपालन न करने का जोखिम भी बहुत अधिक होगा। 

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि ऐसे में कई इंटरनेट कंपनियां सीधे तौर पर नाबालिगों को अपनी सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित करने पर विचार कर सकती हैं।

गौरतलब है, अधिकारी हाल के वर्षों में बच्चों और युवाओं में बढ़ते इंटरनेट के उपयोग को लेकर चिंतित हो गए हैं। सरकार ने साल 2021 में 18 साल से छोटे बच्चों के वीडियो गेम खेलने पर पाबंदी लगा दी। इससे Tencent जैसे गेमिंग दिग्गजों को बड़ा झटका लगा था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here