Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

छंटनी के बादल अब चीन में, बड़ा फैसला लेने जा रही दिग्गज कंपनी टेन्सेंट; कर चुके हैं ट्विटर, मेटा, अमेजॉन ऐलान

दुनिया की तमाम कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी हो रही है। ट्विटर से शुरू हुआ यह सिलसिला मेटा से लेकर अमेजॉन तक पहुंच चुका है। अब इस कड़ी में दिग्गज चीनी कंपनी टेन्सेंट होल्डिंग्स का नाम भी जुड़ गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टेन्सेंट बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरी से निकालने की तैयारी में है। इससे पहले कल अमेजॉन ने भी अपने यहां से करीब 10 हजार लोगों को हटाने की तैयारी में है। दुनिया भर में बने छंटनी के इस माहौल को देखते हुए मंदी की आशंका जताई जा रही है।

तीन यूनिटों पर असर
टेन्सेंट अपने यहां से वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और क्लाउड यूनिट्स से कर्मचारियों को हटाने की तैयारी में है। मामले की करीबी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों का कहना है कि इस लेऑफ से टेन्सेंट की छह में तीन यूनिटों के कर्मचारियों पर असर पड़ेगा। इसमें वीडियो और न्यूज प्लेटफॉर्म्स, गेमिंग फोकस्ड इंटरैक्टिव एंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट और क्लाउड एंड स्मार्ट इंडस्ट्रीज ग्रुप्स शामिल हैं। बता दें कि टेन्सेंट चीन की मशहूर इंटरनेट कंपनी है, जिसका पूरी दुनिया में एक अलग ओहदा है। यह एक वीडियो गेमिंग कंपनी के तौर पर भी पहचान रखती है। इसके अलावा सोशल नेटवर्क, वेब पोर्टल्स, ई-कॉमर्स, मोबाइल गेम्स और मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम्स को बनाती है।

अमेजॉन भी कट कर रहा 10 हजार जॉब्स
इससे पहले कल अमेजॉन से भी 10 हजार लोगों को नौकरी से हटाए जाने की बातें सामने आई हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बारे में जानकारी दी है। इसके मुताबिक कॉरपोरेट और टेक्नोलॉजी जॉब्स पर असर पड़ने वाला है। जॉब कट्स अमेजॉन की डिवाइस ऑर्गनाइजेशन, रिटेल डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्सेज सेक्शन से होने वाली हैं। बता दें कि ट्विटर का मालिकाना हक हासिल करते ही एलन मस्क ने कंपनी से लोगों को निकालना शुरू किया। उनका तर्क था कि कंपनी घाटे में चल रही है। इसके बाद मेटा से भी बड़े पैमाने पर छंटनी की खबरें आई हैं।

Exit mobile version