Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

जनरल क़ासिम सुलैमानी की हत्या में पोम्पियो ने अपनी भूमिका स्वीकार कर ली

अमेरिका के विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने गुरूवार को स्वीकार किया कि जनरल क़ासिम सुलैमानी की हत्या में उनकी भी भूमिका है और इस संबंध में ट्रंप के निर्णय लेने में उनका रोल था।

विदेश – समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के फ्लोरीडा राज्य में माइक पोम्पियो ने एक भाषण में जनरल क़ासिम सुलैमानी को कायरतापूर्ण ढंग से शहीद किये जाने को साहसिक कार्य बताया।

संचार माध्यमों ने इससे पहले कहा था कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेन्स और विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने कई बार राष्ट्रपति ट्रंप का आह्वान किया था कि वह जनरल क़ासिम सुलैमानी की हत्या का आदेश दें।

अमेरिकी युद्धमंत्रालय पेंटागोन की घोषणा के अनुसार जनरल कासिम सुलैमानी को शहीद करने के लिए ट्रंप ने हवाई हमले का आदेश जारी कर दिया था।

ज्ञात रहे कि ईरान की इस्लामी क्रांति के संरक्षक बल सिपाहे पासदारान की क़ुद्स ब्रिगेड के कमांडर जनरल क़ासिम सुलैमानी और इराक के स्वयं सेवी बल हश्दुश्शाबी के डिप्पी कमांडर अबू मेहदी अलमोहन्दिस को अमेरिका के आतंकवादी सैनिकों ने उस वक्त शहीद कर दिया था जब वह बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से निकल कर अपने गंतव्य की ओर जा रहे थे।

अमेरिका के इस आतंकवादी हमले में जनरल क़ासिम सुलैमानी के साथ उनके अंग रक्षकों सहित कई दूसरे सैनिक भी शहीद हुए थे। अमेरिका के इस आतंकवादी हमले की दुनिया के बहुत से देशों, संगठनों, गुटों और राजनीतिक व धार्मिक हस्तियों ने भर्त्सना की थी। 

साभार पी.टी.

Exit mobile version