Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

जानें – आधार में बिना प्रूफ के मौजूदा पता कैसे बदला जा सकता है

आज के दौर में भारत में आधार कार्ड बेहद अहम दस्तावेजों में से एक है। गैस कनेक्शन से लेकर बैंक खाते और कई अन्य जगहों पर ये बतौर पहचान पत्र इस्तेमाल किया जाता है। कई बार आधार कार्ड के बिना जरूरी काम भी अटक जाते हैं।

ऐसे में अगर आपने हाल में अपना शहर या मकान आदि बदला है और आधार कार्ड पर मौजूदा एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं तो बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे आप अब बिना किसी आईडी प्रूफ या अन्य दस्तावेज के बगौर भी अपडेट कर सकते हैं।

आपके पास अगर पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या राशन कार्ड, हाउस एग्रीमेंट आदि जैसे कोई दस्तावेज नहीं है, फिर भी आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ अहम बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

सबसे पहले तो आपके पास वो मोबाइल नंबर रहना जरूरी है जिसे आपके आधार कार्ड में डाला गया है। इसके अलावा आपको एक और काम करना होगा। आपको एक एड्रेस वेरिफायर की आपको जरूरत पड़ेगी। यह एड्रेस वेरिफायर आपके परिवार का कोई सदस्य, दोस्त या फिर नया मकान मालिक भी हो सकता है, जिसके पास आधार कार्ड मौजूद हो।

वह वेरिफायर यह प्रमाणित करता है कि आप इसी पते पर रहते हैं। साथ ही इसके लिए आपको ऑनलाइन एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए अप्लाई करना होता है।

बिना किसी दस्तावेज के ऐसे अपडेट करें एड्रेस

Exit mobile version