Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

‘ताइवान को चीन से अलग करने की हिम्मत करने वाला खुद खत्म हो जाएगा’, ड्रैगन ने दी चेतावनी

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री एडमिरल डोंग जून ने ताइवान को चीन चीन से अलग करने के प्रयास में ताइवान के अलगाववादियों को प्रोत्साहित वाले “बाहरी ताकतों” को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि ये दुर्भावनापूर्ण इरादे ताइवान को खतरनाक स्थिति की ओर खींच रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो कोई भी ताइवान को चीन से अलग करने की हिम्मत करेगा, वह खुद समाप्त हो जाएगा।

उन्होंने डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के अधिकारियों पर ताइवान के अलगाव को बढ़ाने का आरोप लगाया और कहा कि वे ताइवान की चीनी पहचान को मिटाने पर तुले हुए हैं। डोंग जून ने रविवार को शांगरी-ला वार्ता में पूर्ण सत्र 5 में वैश्विक सुरक्षा के प्रति चीन का दृष्टिकोण विषय पर कहा, ‘चीन हमेशा अन्य देशों की वैध चिंताओं का सम्मान करता है और चीन की संप्रभुता की रक्षा के लिए चीन के मूल हित पवित्र और अव्यवहार्य हैं। क्षेत्रीय अखंडता चीनी सेना का पवित्र मिशन है।

ताइवान का सवाल चीन के मूल हितों में है और एक चीन का सिद्धांत लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों को संचालित करने वाला एक सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त मानदंड बन गया है। लेकिन अब हम जो देख रहे हैं वह यह है कि ताइवान में डीपीपी अधिकारी तेजी से अलगाव की ओर बढ़ रहे हैं। वे ताइवान की चीनी पहचान को मिटाने और ताइवान जलडमरूमध्य में सामाजिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को तोड़ने पर तुले हुए हैं। उन अलगाववादियों ने हाल ही में कट्टर बयान दिए जो चीनी राष्ट्र और उनके पूर्वजों के साथ विश्वासघात जैसे हैं। उन्हें इतिहास में शर्मिंदा होना पड़ेगा। चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ बाहरी ताकतें वन-चाइना सिद्धांत को “खोखला” करती रहती हैं और ताइवान को हथियार बेचना जारी रखती हैं। 

डोंग जून ने कहा, “कुछ बाहरी हस्तक्षेप करने वाली ताकतें सलामी-स्लाइसिंग रणनीति के साथ एक चीन सिद्धांत को खोखला करती रहती हैं, उन्होंने ताइवान से संबंधित कानून तैयार किया है और ताइवान को हथियार बेचना जारी रखा है और इसके साथ वे अवैध आधिकारिक संपर्क में हैं। वास्तव में, वे जो कर रहे हैं वह ताइवान के साथ चीन को अलग करने के प्रयास में ताइवान के अलगाववादियों को प्रोत्साहित करने जैसा है। ये दुर्भावनापूर्ण इरादे ताइवान को खतरनाक स्थिति में खींच रहे हैं। हम ताइवान की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए दृढ़ कार्रवाई करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह की साजिश कभी सफल न हो। जो कोई भी ताइवान को चीन से अलग करने की हिम्मत करेगा, वह केवल आत्म-विनाश में खुद को समाप्त करेगा।” सवालों के जवाब में डोंग ने चीन की स्थिति को दोहराते हुए कहा कि ताइवान चीन का हिस्सा है। डोंग की यह टिप्पणी चीन द्वारा ताइवान के आसपास दो दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू करने के एक सप्ताह बाद आई है।

Exit mobile version