Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

ताजीकिस्तान की जेल में ख़ूनी संघर्ष, 32 की मौत।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

ताजीकिस्तान की जेल में रविवार देर रात क़ैदियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच ख़ूनी संघर्ष हो गया। इस ख़ूनी संघर्ष में 32 लोगों के मारे जाने की सूचना है, मरने वालों में 24 दाइश के आतंकी भी शामिल हैं।

विदेश – प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, ताजीकिस्तान की जेल में हुए ख़ूनी संघर्ष में तीन जेलरों सहित 32 लोगों की मौत हुई है। ताजीकिस्तान के न्याय मंत्रालय द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि जेल में क़ैद तकफ़ीरी आतंकवादी गुट दाइश के आतंकियों ने पहले धारदार हथियार से कुछ क़ैदियों और जेल के सुरक्षा गार्डों पर हमला कर दिया।  जेल के क़ैदियों और सुरक्षा गॉर्ड पर हमला करने वालों में से एक बेख़रुज़ गुलमुरोद भी था। ताजीकिस्तान की स्पेशल फोर्स में कर्नल गुलमुरोद खलिमोव का बेटा बेख़रुज़ दाइश का आतंकी बन गया था और जेल में बंद था। स्वयं गुलमुरो खलिमोव भी दाइश में भर्ती हो गया था और 2015 में वह सीरिया में मारा गया था।

ताजीकिस्तान के न्याय मंत्रालय के बयान के अनुसार, जेल में भड़के ख़ूनी संघर्ष के बाद सुरक्षा बलों ने 24 दाइश के आतंकियों को मार गिराया। दुशांबे से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जेल में 1,500 क़ैदी हैं। कुछ क़ैदियों को इस संघर्ष में गंभीर चोटें भी आई हैं जिन्हें अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। याद रहे कि आतंकी गुट दाइश का सीरिया और इराक़ के कुछ हिस्सों पर कब्ज़ा है। इससे पहले भी इस संगठन ने नवंबर में ताजीकिस्तान के ही एक अन्य जेल में क़ैदियों पर हमले की ज़िम्मेदारी ली थी। पिछले साल जुलाई के महीने में भी ताजीकिस्तान की जेल में हिंसक संघर्ष हुआ था। पिछले कुछ समय में इस देश के युवाओं की एक बड़ी संख्या के दाइश जैसे ख़ूंखार आतंकी गुट में भर्ती होने रिपोर्टें सामने आईं थीं।

Exit mobile version