Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

ताशकंद में भारत-उज्बेकिस्तान के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक, शीर्ष अदालतों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

ताशकंद में कई देशों की शीर्ष अदालतों के मुख्य न्यायाधीश एकत्रित हुए। दरअसल यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक का आयोजन किया गया है। इस बीच भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने ताशकंद में उज्बेकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश बख्तियार इस्लामोव के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

मुख्य न्यायाधीशों ने मुलाकात के दौरान भारत और उज्बेकिस्तान की शीर्ष अदालतों के बीच द्विपक्षीय सहयोग की संभावना पर बातचीत की। बता दें कि ताशकंद में एससीओ के सदस्य देशों के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक आयोजित करवाई गई है। इस बैठक में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। 

क्या है शंघाई सहयोग संगठन?
शंघाई सहयोग संगठन एक अंतरसरकारी संगठन है, जिसकी स्थापना वर्ष 2001 के जून महीने में शंघाई में हुई थी। शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना का मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों, क्षेत्रीय आतंकवाद, जातीय अलगाववाद और धार्मिक उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करना है। इस संगठन की प्राथमिकताओं में क्षेत्रीय विकास भी शामिल है। 

इससे पहले 22 मई को भारत के मुख्य न्यायाधीश ने ताशकंद में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की थी।

Exit mobile version