26 C
Mumbai
Sunday, September 8, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दो नवंबर तक हाउस ऑफ कॉमन्स में नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे सुनक, उत्तराधिकारी के लिए दो चरणों में होगा चुनाव

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक इस साल नवंबर तक ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे। पार्टी तीन महीने से भी कम समय के भीतर उनके उत्तराधिकारी का चुनाव करेगी। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार यानी कल से शुरू होगी। 

कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की समिति ने सोमवार की शाम चुनाव के टाइम-टेबल (समय सारिणी) का खुलासा किया। जिसमें उसने बताया कि यह चुनाव दो चरणों में होंगे और 2 नवंबर को नए नेता प्रतिपक्ष के रूप में चुना जाएगा। हालिया आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ने पांच मई को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। 

सुनक ने कहा कि जब तक उनका उत्तराधिकारी नहीं चुन लिया जाता, तब तक वह नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे। उन्होंने कहा, “2 नवंबर को पार्टी नेतृत्व की ओर से फैसला होने तक मैं पद पर बना रहूंगा। इससे हमारी पार्टी विपक्ष की भूमिका पेशेवर और प्रभावी तरीके से निभा सकेगी। मेरा मानना है कि कंजर्वेटिव पार्टी और देश के लिए यही सबसे अच्छा है।”

उन्होंने आगे कहा, “पार्टी नेतृत्व या उम्मीदवारों पर कोई टिप्पणी करना मेरे लिए अनुचित होगा। मुझे भरोसा है कि पार्टी बोर्ड और समिति की ओर से तय टाइम टेबल एक विचारशील, पेशेवार और सम्मानजनक प्रतियोगिता की अनुमति देगा।” 

नेता प्रतिपक्ष बनने की दौड़ में जिन नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है, उनमें भारतीय मूल की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल और सुएला ब्रेवरमैन, छाया मंत्री जेम्स क्लेवरली, केमी बदेनोच, टॉम टुगेनहाट और मेल स्ट्राइड और पूर्व मंत्री रॉबर्ट जेनरिक शामिल हैं।

नामांकन के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को एक प्रस्तावक, अनुमोदक और आठ अतिरिक्त नामांकन की जरूरत होगी। जिसका मतलब है कि 29 जुलाई को नामांकन समाप्त होने तक कंजर्वेटिव पार्टी के अधिकतम 11 सांसदों के नाम मतपत्र पर हो सकते हैं। इसके बाद अगस्त में पहले दौर का प्रचार अभियान होगा। जिसके बाद कंजर्वेटिव संसदीय दल उम्मीदवारों को चार सांसदों तक सीमित कर देगा। इन चारों उम्मीदवारों के लिए 11 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा। 

इसके बाद चुने गए दो उम्मीदवारों को 29 सितंबर से 2 अक्तूबर के बीच कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों को संबोधित करने के लिए समय दिया जाएगा। फिर संसदीय दल 10 अक्तूबर को दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान कराएगा। इसके बाद 31 अक्तूबर को मतदान समाप्त होने के बाद 2 नवंबर को विजेता का नाम घोषित किया जाएगा। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here