Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

निकाय चुनाव: अजय मिश्रा ‘टेनी’ के क्षेत्र में भाजपा की लुटिया डूबी

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में योगी आदित्यनाथ और भाजपा में डंका बज रहा हो, लेकिन एक तथ्य यह भी है कि योगी सरकार के मंत्री ही नहीं बल्कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ भी लखीमपुर खीरी में बीजेपी की जीत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. ऐसा तब हुआ है, जब एक साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां से क्लीन स्वीप करते हुए आठ में से आठ सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि निकाय चुनाव में उसकी हालत पतली हो गई थी. जिले की आठ नगर पंचायतों में से भाजपा ने केवल दो पर जीत हासिल की, जबकि पांच पर निर्दलीय और एक पर सपा ने कब्जा किया.

अब हार के बाद अजय मिश्रा ‘टेनी’ पर सवाल उठ रहे हैं. भाजपा के मुंहफट बोलने वाले यह कहने में संकोच नहीं कर रहे हैं कि मंत्री अपने बेटे के मामले में इतने उलझे हुए हैं कि क्षेत्र की समस्याओं, जिले में भाजपा के संगठन और छोटे चुनावों में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. शायद यही वजह है कि लखीमपुर खीरी नगर पालिका सीट पर बीजेपी तीसरे नंबर पर रही. इस सीट पर बीजेपी से बगावत कर डॉ. इरा श्रीवास्तव ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और चुनाव जीत गईं.

जिले की आठ नगर पंचायतों में पांच सीटों पर भाजपा का हारना भी अजय मिश्रा ‘तेनी’ की कार्यकुशलता पर सवाल खड़ा कर रहा है। मंत्री के साथ-साथ वे आठ विधायक भी लपेटे में आ रहे हैं, जिन्होंने 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. आठ में से पांच सीटें निर्दलीयों के खाते में गईं, जबकि बीजेपी को महज दो सीटों से संतोष करना पड़ा. सपा ने एक सीट जीती थी।

जिन पांच सीटों पर निर्दलीय जीते हैं उनमें नगर पंचायत सिंघाही, भीरा, बरबर, तेल और धौरहरा शामिल हैं। बीजेपी के खाते में सिर्फ दो नगर पंचायत निघासन और मैलानी आई है. हालांकि राहत की बात यह है कि जहां एक तरफ बीजेपी लखीमपुर खीरी की सदर नगर पालिका सीट हार गई, वहीं गोला, पलिया और मोहम्मदी से उसे जीत मिली, जिसने कुछ हद तक इज्जत बचाने का काम किया.

वहीं गोला से बीजेपी प्रत्याशी विजय शुक्ला रिंकू जीते हैं. उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार और पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल को हराया। पलिया नगर पालिका से बीजेपी प्रत्याशी केबी गुप्ता जीते. मोहम्मदी नगर पालिका में सिर्फ भाजपा प्रत्याशी जीते।

Exit mobile version