26 C
Mumbai
Sunday, September 8, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

नेपाल में हादसे का शिकार हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, जांच टीम को सौंपा गया; 45 दिन में आएगी रिपोर्ट

नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार को दुर्घटना ग्रस्त हुए विमान का ब्लैक बॉक्स अधिकारियों ने बरामद किया। इससे घटना की जांच कर रही टीम को सौंपा गया है। टीम मामले की पूरी जांच करने के बाद 45 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी। वहीं दुर्घटना में मृत 18 लोगों के शव का पोस्टमार्टम कर लिया गया है। शवों की शिनाख्त की जा रही है। शुक्रवार से शवों को परिजनों को सौंपा जाएगा। 

सौर्य एयरलाइंस के बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 विमान में बुधवार को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) से उड़ान भरने के तुरंत बाद आग लग गई। इस दौरान विमान में दो चालक दल के सदस्य, एयरलाइन के तकनीकी कर्मचारी और एक बच्चा और उसकी मां समेत कुल 19 लोग सवार थे। हादसे में 15 की मौके पर और तीन की स्थानीय अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। विमान मरम्मत के लिए पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जा रहा था।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के उप महानिदेशक हंस राज पांडेय ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स् बरामद कर लिया गया। इससे आवश्यक कार्रवाई के लिए जांच टीम को सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच के लिए नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) के पूर्व महानिदेशक रतीश चंद्र लाल सुमन के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया गया है। आयोग को भविष्य में इसी तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 45 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा पोस्टमार्टम के बाद शवों की पहचान कराई जा रही है। शुक्रवार से शव को परिजनों को सौंपा जाएगा।

कैप्टन की हालत खतरे से बाहर
सौर्य एयरलाइंस के विमान में हुई दुर्घटना में घायल कैप्टन मनीष राज शाक्य का काठमांडू मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उनकी हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उनको आईसीयू में भर्ती किया गया है। वह बोल सकते हैं। बता दें कि कैप्टन शाक्य को कंटेनर में फंसे विमान के कॉकपिट से बचाया गया था

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here