Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

पुर्तगाली झंडे वाले जहाज पर फंसे 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीदें बढ़ी, ईरान-पुर्तगाल के बीच हुई बातचीत

ईरानी बलों ने दो हफ्ते पहले एक पुर्तगाली झंडे वाला जहाज अपने समुद्र क्षेत्र में जब्त किया था। इस जहाज में ज्यादातर भारतीय चालक दल के सदस्य मौजूद थे। इस घटना पर ताजा जानकारी देते हुए ईरान ने शनिवार को बताया कि भारतीय चालक दल को कॉन्सुलर सेवाएं दी जा रही है। इससे उनकी रिहाई और प्रत्यर्पण की उम्मीदें बढ़ गई हैं। 

ईरान के अर्धसैनिक बल ने 13 अप्रैल को इस्राइल से जुड़े एक कार्गो जहाज को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास जब्त कर लिया था। इस जहाज में कुल 25 लोग सवार थे जिसमें से 17 भारतीय थे। ईरान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पुर्तगाल के नए विदेश मंत्री पाउलो रंगेल ने ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीरअब्दुल्लाहियान से फोन पर बात की गई। दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचारों का आदान प्रदान किया और क्षेत्र की स्थिति पर भी बात की। 

इस दौरान दोनों पक्षों ने ईरानी सेना द्वारा इस्राइल से जुड़े कार्गो जहाज को जब्त करने वाली घटना पर भी अपने विचार साझा किए। अमीरअब्दुल्लाहियान ने इस बातचीत के बाद कहा, “हम मानवीय मुद्दे के तौर पर जहाज में मौजूद चालक दल की रिहाई पर गंभीरता से विचार करेंगे। हमने तेहरान में उनके राजदूतों को कॉन्सुलर सेवाएं पहुंचाने की घोषणा की।”

17 भारतीयों में शामिल एक अकेली महिला कैडेट ऐन टेसा जोसेफ को 18 अप्रैल को रिहा कर दिया गया था। गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जयसवाल ने कहा, “शेष 16 भारतीय चालक दल की रिहाई में कुछ तकनीकी बातें शामिल हैं।” मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि जहाज में मौजूद सभी भारतीयों का स्वास्थ्य फिलहाल ठीक है। उन्हें ईरानी अधिकारियों द्वारा भारतीय दल तक कॉन्सुलर सेवाएं प्रदान की गई थी। भारतीय अधिकारी लगातार चालक दल के संपर्क में हैं।

Exit mobile version