Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री की जनता से माफ़ी, ब्रिग्ज़िट का भूत पीछा नहीं छोड़ रहा है ब्रिटेन का !

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के हवाले से रिफ्रेंडम करवाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने देश में होने वाले विभाजन पर माफ़ी मांगी है।

विदेश – समाचार एजेन्सी एपी के अनुसार डेविड कैमरून का कहना था कि ब्रिग्ज़िट के लिए रिफ़्रेंडम के बाद होने वाले विभाजन पर उन्हें खेद है जहां जनता ने यूरीय संघ से अलग होने के लिए वोट दिया था।

डेविड कैमरून का कहना था कि मैं ब्रिग्ज़िट रिफ़्रेन्डम के परिणाम के हवाले से हर दिन सोचता हूं और अगले क़दम पर क्या होगा इस पर बहुत परेशान होता हूं।
ज्ञात रहे कि डेविड कैमरून ने जून 2016 में प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था क्योंकि वह यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के विरोधी थे जबकि उनकी पार्टी के अन्य सदस्य ब्रिग्ज़िट के पक्ष में थे।

कैमरून के पूर्व घटक व वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जान्सन और माइकल गोव ने यूरोपीय संघ से अलग होने का ज़बरदस्त अभियान चलाया था और कैमरून की कड़ी आलोचना की थी।

बोरिस जान्सन और माइकल गोव के हवाले से कैमरून का कहना था कि जब वह अभियान चला रहे थे तो सच को घर में छोड़कर निकले थे।

उल्लेखनीय है कि कैमरून के त्यागपत्र के बाद टेरीज़ा मे ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनी थीं किन्तु वह ब्रिग्ज़िट के समझौते को अंतिम रूप देने में विफल हो गयी थीं और उन्हें दो साल के भीतर त्यागपत्र देना पड़ा था।
टेरीज़ा मे ने जुलाई में त्यागपत्र दे दिया था जिसके बाद बोरिस जान्सन ने प्रधानमंत्री का पद संभाला किन्तु संसद ने ब्रिग्ज़िट के हवाले से उनकी योजनओं को भी रद्द कर दिया था।

Exit mobile version