Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

ब्रिटेन में जल्द आम चुनाव होने की चर्चा तेज, पीएम ऋषि सुनक ने बुलाई कैबिनेट बैठक

ब्रिटेन में आम चुनाव जल्द होने की चर्चा तेज हो गई है। दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। ऐसे में माना जा रहा है कि कैबिनेट बैठक में जल्द चुनाव कराने पर सहमति बन सकती है और जुलाई में आम चुनाव हो सकते हैं। कैबिनेट बैठक की वजह से कई मंत्रियों को अपने विदेश दौरों में कटौती करनी पड़ी। ब्रिटेन की रक्षा मंत्री नाटो की बैठक में शामिल होने के लिए रवाना होने वाली थीं, लेकिन अब वह कैबिनेट बैठक के बाद नाटो की बैठक में शामिल होंगी। इसी तरह विदेश मंत्री डेविड कैमरन अपना अल्बानिया के दौरे में कटौती करके जल्द स्वदेश लौटेंगे।

कैबिनेट बैठक की खबर के बाद जल्द आम चुनाव की चर्चा चल रही है, लेकिन हाल ही में ब्रिटिश संसद में पीएम सुनक ने कहा था कि इस साल की दूसरी छमाही में आम चुनाव होंगे। संसद में सुनक ने ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के लिए कुछ अच्छी खबरें भी दीं, जिनमें महंगाई दर कम होकर 2.3 फीसदी रहने का एलान भी शामिल है। यह बीते तीन वर्षों में सबसे कम है। सुनक ने विपक्षी लेबर पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि ‘लेबर पार्टी देश की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल देगी। वहीं कंजरवेटिव पार्टी देश के भविष्य को बचाने की कोशिश कर रही है।’

संसद भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं सुनक
सुनक के एलान के मुताबिक अक्तूबर-नवंबर में चुनाव हो सकते हैं, लेकिन बुधवार की कैबिनेट बैठक में सुनक संसद भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं और किंग चार्ल्स से इस संबंध में मुलाकात करने जा सकते हैं। चुनाव पूर्व अनुमानों में फिलहाल विपक्षी लेबर पार्टी मजबूत स्थिति में है और कंजरवेटिव पार्टी की हालत खराब बताई जा रही है। 

Exit mobile version