32 C
Mumbai
Thursday, October 24, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मैकडोनाल्ड का बर्गर खाकर एक की मौत, दर्जनों बीमार, कंपनी ने इस फूड आइटम की बिक्री पर लगाई रोक

अमेरिका में मशहूर फूड चेन मैकडोनाल्ड का बर्गर खाकर लोगों के बीमार होने का मामला सामने आया है। इतना ही नहीं बर्गर खाने के बाद अमेरिका में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दर्जनों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन विभाग का कहना है कि ये मामले मैकडोनाल्ड के बर्गर क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर से जुड़े हैं। बीमार लोगों में ई. कोलाई का संक्रमण पाया गया है। 

अमेरिका के कई राज्यों में मिले संक्रमित मरीज
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सितंबर के अंत में लोगों के बर्गर खाकर बीमार होने के मामले शुरू हुए। बर्गर खाकर संक्रमित होने के मामले अमेरिका के 10 राज्यों में मिले हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा 49 मामले कोलोराडो और नेब्रास्का जैसे राज्यों में मिले है। बर्गर खाकर लोगों के बीमार होने का असर मैकडोनाल्ड की साख पर पड़ा है और कंपनी के शेयरों में छह फीसदी की गिरावट आ चुकी है। दस लोग अभी संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से एक बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

संदिग्ध हैमबर्गर और कटी हुई प्याज के इस्तेमाल पर लगी रोक
अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन विभाग ने बताया कि एक बुजुर्ग शख्स की बर्गर खाने के बाद हुए संक्रमण से जान चली गई है। जांच में पाया गया कि ई. कोलाई से संक्रमित लोगों में एक चीज सामान्य थी और वो थी कि उन्होंने मैकडोनाल्ड में क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर खाया था। जांचकर्ताओं का कहना है कि अभी संक्रमण का सटीक कारण नहीं पता है, लेकिन जांच का फोकस बर्गर में इस्तेमाल होने वाली कटी हुई प्याज और बीफ पैटीज पर है। इन दोनों चीजों को आगे की जांच तक मैकडोनाल्ड के रेस्तरां से हटा दिया गया है। मैकडोनाल्ड अमेरिका के अध्यक्ष जो एर्लिंगर ने भी माना कि उनके क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर और कटी हुई प्याज के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। 

ई. कोलाई के संक्रमण के लक्षणों में संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार, दस्त, उल्टी की समस्या होती है। इसके लक्षण आमतौर पर तीन से चार दिन बाद दिखने शुरू होते हैं। अधिकतर मामलों में संक्रमित व्यक्ति खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ मामले गंभीर हो सकते हैं और मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here