29 C
Mumbai
Monday, July 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रईसी की मौत के बाद खाली पड़े राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव; 58 हजार मतदान केंद्रों पर पड़ रहे वोट

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। यहां अभी इसलिए चुनाव कराए जा रहे हैं क्योंकि पिछले महीने की 19 तारीख को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, यह ध्यान रखना उचित है कि तेहरान में शुक्रवार के चुनाव में 18 या उससे अधिक उम्र का कोई भी ईरानी मतदान कर सकता है। देश भर में मस्जिदों और स्कूलों सहित सार्वजनिक स्थानों पर 58,640 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मतदाताओं को मतदान केंद्र पर वोट डालने में सक्षम होने के लिए पहले एक आवेदन पूरा करना होगा और अपना राष्ट्रीय आईडी कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मतदाता उम्मीदवार के नाम और कोड को लिखने के लिए गुप्त मतपत्र का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे फिर मतपेटी में जमा करते हैं। शुक्रवार को नतीजे आने के बाद अगर किसी उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक मतदान नहीं मिलता है तो दो शीर्ष उम्मीदवारों के बीच रन-ऑफ राउंड होता है। 

चुनाव में भाग लें लोग
इस बीच, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने अपना वोट डाला और लोगों से चुनाव में भाग लेने का आग्रह किया। खामनेई ने शुक्रवार को अपने कार्यालय से जुड़ी एक मस्जिद में समारोह में कहा, ‘मुझे संदेह का कोई कारण नहीं दिखता है।’

दो नेता हुए दौड़ से बाहर
इस बीच, ईरान में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल दो उम्मीदवारों ने चुनाव से ठीक पहले पार्टी छोड़ने की घोषणा की है। 53 वर्षीय अमीर-हुसैन गाजीजादेह हाशमी पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने बुधवार रात को अपनी उम्मीदवारी छोड़ दी और अन्य उम्मीदवारों से भी ऐसा करने का आग्रह किया ताकि क्रांति के मोर्चे को मजबूत किया जा सके। जबकि, राजधानी तेहरान के मेयर अलीरेजा जकानी ने गुरुवार को कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे।

विशेष रूप से, ईरान में राष्ट्रपति चुनाव 2025 के लिए निर्धारित किए गए थे, हालांकि, उत्तर-पश्चिमी ईरान में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 19 मई को रईसी की मौत के कारण अब चुनाव कराए जा रहे हैं। इस दुखद दुर्घटना में ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और अन्य ईरानी अधिकारियों की भी मौत हो गई।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »