Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

विदेशमंत्री बांग्लादेश में, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा ।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने ढाका मे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाक़ात की और आपसी रुचि के मुद्दों पर विचार विमर्श कया।

ईरान के विदेशमंत्री डाक्टर मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के साथ हिन्द महासागर के तटवर्ती देशों के संगठन आईओआरए की बेठक में भाग लेने के उद्देश्य से बांग्लादेश का दौरा कर रहे हैं।
विदेशमंत्री डाक्टर मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शैख़ हसीना वाजिद के बीच मुलाक़ात में, दोनों देशों के बीच आर्थिक, राजनैतिक और सांस्कृतिक संबंधों के विस्तार और उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा मज़बूत बनाने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

इस मुलाक़ात में इस्लामी सहयोग संगठन और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं और फ़ोरमों पर ईरान और बांग्लादेश के बीच समन्वय के बारे में भी विचार विमर्श किया गया।

ईरान के विदेशमंत्री और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने रोहिंग्या मुसलमानों की ताज़ा स्थिति के बारे में भी विचार विमर्श किया। उसके बाद ईरान के विदेशमंत्री ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष अबुल क़ासिम अब्दुल मोमिन से भी मुलाक़ात की जिसमें तेहरान-ढाका संबंधों में विस्तार के मार्गों का जाएज़ा लिया गया।
ईरान और बांग्लादेश के विदेशमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों के विस्तार पर बल देने के अतिरिक्त महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के बारे में भी विचार विमर्श किया।

ईरान के विदेशमंत्री ढाका में अपनी यात्रा के दौरान फ़ारसी भाषा और साहित्य से संबंध रखने वाले कुछ प्रोफ़ेसरों और छात्रों को भी संबोधित करेंगे।

ईरान के विदेशमंत्री ढाका में होने वाले हिन्द महासागर के तटवर्ती देशों के संगठन आईओआरए की बैठक को भी संबोधित करेंगे। 5 सितम्बर को होने वाली इस बैठक में आईओआरए के सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं।

Exit mobile version