Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के प्रमुख को फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए गाजा में प्रवेश करने से रोका गया

फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि इज़राइल ने उन्हें युद्धग्रस्त और घिरे गाजा पट्टी में प्रवेश करने से रोक दिया है, जहाँ संयुक्त राष्ट्र ने आसन्न अकाल की चेतावनी दी है।

मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी के साथ काहिरा संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने कहा कि उनका “आज राफा जाने का इरादा था, लेकिन उन्हें सूचित किया गया कि मेरे प्रवेश को अस्वीकार कर दिया गया है।”

लेज़ारिनी ने बाद में एक्स, पूर्व में ट्विटर, पर लिखा कि उन्हें “इज़राइली अधिकारियों” द्वारा प्रवेश से वंचित कर दिया गया था, इस दावे पर इज़राइल ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, जो गाजा को लगभग सभी सहायता का समन्वय करती है, तब से संकट में है जब से इजरायल ने अपने 13,000 गाजा कर्मचारियों में से लगभग एक दर्जन पर 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है।

इसके कारण संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई दाता देशों को फंडिंग निलंबित करनी पड़ी, हालांकि स्पेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित उनमें से कुछ ने इसे फिर से शुरू कर दिया है या बढ़ा दिया है।

इज़रायली अधिकारियों ने टिप्पणी के लिए एएफपी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, लेकिन सरकार के प्रवक्ता एवी हाइमन ने पहले सोमवार को इज़रायल की स्थिति को दोहराया, कि “यूएनआरडब्ल्यूए हमास के लिए एक मोर्चा है”।

शौरी ने एजेंसी के लिए काहिरा का “पूर्ण समर्थन” व्यक्त किया और “निराधार आरोपों के कारण यूएनआरडब्ल्यूए फंडिंग को प्रतिबंधित करने की एकतरफा कार्रवाई” की आलोचना की।

आधिकारिक इज़रायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, 7 अक्टूबर के हमास के हमले में लगभग 1,160 मौतें हुईं, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे।

क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास-नियंत्रित गाजा में इज़राइल के जवाबी अभियान में कम से कम 31,726 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

‘मानव निर्मित भुखमरी’

एजेंसी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मृतकों में 168 यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारी शामिल हैं।

लेज़ारिनी ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने “गाजा में भारी कीमत” चुकाई है।

उन्होंने कहा, “गाजा पट्टी में हमारी 150 से अधिक सुविधाएं पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं।”

“और हमारे कई कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया और जांच के दौरान दुर्व्यवहार और अपमान सहना पड़ा।”

पांच महीने से अधिक के युद्ध और घेराबंदी में, गाजा में मानवीय स्थिति इतनी खराब हो गई है कि संयुक्त राष्ट्र ने बार-बार आसन्न अकाल की चेतावनी दी है।

“यह मानव निर्मित भुखमरी है,” लज़ारिनी ने कहा।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल के सप्ताहों में कुपोषण और निर्जलीकरण से कम से कम 27 मौतें दर्ज की हैं, जिनमें से अधिकांश बच्चे हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि क्षेत्र के 24 लाख लोगों में से आधे लोग “विनाशकारी भूख और भुखमरी” का सामना कर रहे हैं।

हाल के हफ्तों में मानवीय सहायता अभियान तेज हो गए हैं, जिनमें साइप्रस से एयरड्रॉप और समुद्री मानवीय गलियारे के प्रयास शामिल हैं, लेकिन संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि ये गाजा में सख्त जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हैं।

Exit mobile version