32 C
Mumbai
Friday, October 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सऊदी अरब को एक और बड़ा आर्थिक झटका, आरामको कंपनी की वह क़ीमत नहीं जो बिन सलमान सोच रहे थे!

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी आरामको के शेयर बेचने की परियोजना से जुड़े सूत्रों ने एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने आरामको कंपनी की क़ीमत 2 ट्रिलियन डालर सोची थी लेकिन उसकी क़ीमत इससे बहुत कम है।

विदेश – अमरीकी वेबसाइट मार्निंग स्टार ने रिपोर्ट दी कि सऊदी अधिकारियों ने आरामको की क़ीमत के बारे में ग़लत अनुमान लगाया था। वेबसाइट का कहना है कि बिन सलमान की कामना यह है कि इस कंपनी की क़ीमत दो ट्रिलियन डालर हो मगर इसकी क़ीमत 1 ट्रिलियन 500 अरब डालर से अधिक नहीं है।

वेबसाइट का कहना है कि आरामको अपने शेयर बेचने की परियोजना को पूरा कर चुकी है।

बिन सलमान ने 2030 के नाम से एक बड़ी आर्थिक योजना तैयार की है जिसके तहत विदेशी कंपनियों को सऊदी अरब में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाना है और इसके लिए बिन सलमान आरामको के शेयर बेचकर पैसे जुटाना चाहते हैं।

सऊदी अरब आरामको के 5 प्रतिशत शेयर बेचकर 100 अरब डालर की रक़म एकत्रित करना चाहता है। आरामको के शेयर 25 अकतूबर या 27 अकतूबर को बेचे जा सकते हैं।

सितम्बर महीने में आरामको के तेल प्रतिष्ठानों पर यमन ने ड्रोन और मिसाइल हमले किए थे जिसके बाद आरामको का ग्रेड नीचे आ गया है हालांकि आरामको के वरिष्ठ अधिकारी अमीन अन्नासिर ने दवा किया था कि हमलों का आरामको की क़ीमत पर असर नहीं पड़ेगा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here