28 C
Mumbai
Saturday, July 2, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

👇देश विदेश👇—————–धर्मेन्द्र मिश्रा

👉🏿PAK मिल्ली मुस्लिम लीग ने राजनैतिक पार्टी का दर्जा और सिंबल के लिए HC में दी याचिका।

👉🏿NIA ने सलाउद्दीन के बेटे शाहिद यूसुफ को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया।

👉🏿शंकरसिंह वघेला का ऐलान, जन विकल्प मोर्चा ट्रैक्टर सिंबल पर लड़ेगी चुनाव।

👉🏿दार्जीलिंग से सेंट्रल फोर्सेस को हटाने के मामले में SC पहुंची केंद्र सरकार।

 

👉🏿ताज के पास मल्टीलेवल पार्किंग ढहाने के फैसले पर SC सुनेगी UP सरकार की याचिका।

👉🏿पुणे वनडे: पिच फिक्स‍िंग को लेकर आजतक के खुलासे पर गांगुली बोले, मामला गंभीर।

👉🏿पुणे वनडे: आईसीसी के रेफरी करेंगे फैसला, चल रही है BCCI की बैठक।

👉🏿शेयर मार्केट नई ऊंचाई पर, पहली बार सेंसेक्स 33000 के पार।

👉🏿आजतक के खुलासे पर बोले अमिताभ चौधरी: पिच क्यूरेटर पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

👉🏿पश्चिम बंगाल: गोरखा नेता की हिरासत में मौत, परिवार का प्रशासन पर अनदेखी का आरोप।

👉🏿सावधानः दहेज लेने वाले होंगे सरकारी नौकरी से बर्खास्त
पटना : गर सरकारी नौकरी में आ गए हैं और विवाह के दौरान दहेज लिया तो नौकरी से तुरंत बर्खास्त कर दिए जाएंगे। राज्य सरकार दहेजबंदी और बाल विवाह पर रोक लगाने को लेकर सख्ती करने जा रही है। राज्य सरकार की सेवा में प्रवेश पाने वाले सभी कर्मियों को पहले ही शपथ पत्र देना होता है कि वे दहेज मुक्त विवाह करेंगे। किंतु अब तक इस पर कोई सख्ती नहीं होती थी। सरकार ने इसे प्राथमिकता में शामिल करते हुए इन मामलों में शिकायत मिलने पर नौकरी से बर्खास्त करने का निर्णय लिया है।

विभागों एवं जिलों को दिया जाएगा निर्देश
दहेजबंदी और बाल विवाह निषेध को लेकर नोडल एजेंसी महिला विकास निगम द्वारा इस संबंध में सभी विभागों एवं जिला प्रशासन को पत्र लिखकर निर्देश दिया जाएगा कि वे सरकारी सेवा में आने वाले कर्मियों से शपथ पत्र लेने के साथ इस पर सख्त नजर रखें। अगर किसी सरकारी कर्मी के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें। समाज कल्याण विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सभी प्रकार के सरकारी कर्मियों पर यह नियम लागू होगा।

दहेजबंदी को लेकर अन्य प्रावधान भी होंगे
सूत्रों ने बताया दहेजबंदी व बाल विवाह निषेध को लेकर अन्य प्रकार के प्रावधान भी लागू किए जाएंगे। इनमें विवाह भवन द्वारा विवाह पूर्व दहेज नहीं लेने और देने तथा बाल विवाह नहीं करने संबंधी शपथ पत्र लिया जाएगा। अगर कोई पंडित या मौलवी या धर्मगुरु बाल विवाह कराएंगे तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

👉🏿जम्मू-कश्मीरः शोपियां में सुरक्षा बलों का ऑपरेशन क्लीन, 13 गांवों को घेर ली तलाशी 
नई दिल्ली : सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान सुरक्षा बलों ने 13 गावों की घेरेबंदी की। दरअसल सुरक्षा बलों को खुफिया सूनाच मिली थी कि शोपियां के कई गांवों में आतंकी छिपे हुए हैं, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन क्लिन के तहत सर्च ऑपरेशन चलाया। पुलिस ने बताया कि पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के संयुक्त बलों ने जिले के कम से कम 13 गांवों की घेराबंदी की। दक्षिण कश्मीर में हालिया आतंकवादी हमलों के मद्देनजर बड़े स्तर पर ये तलाशी अभियान शुरू किए गए हैं। इस अभियान में 44RR, 62RR,1RR, और CRPF के जवान शामिल हैं। शोपियां के सुगन, हेफ्फ, शिरमाल, नागबल, बारबग, चित्रागाम,तुर्कावांगम, मालदीरा, केशव, कडगाम समेत अन्य गावों में चल रहे इस अभियान से पहले शइी रविवार को सेना की आतंकियों के साथ मुठभेड़ भी हुई थी। गौरतलब है कि बीते दिनों आतंकियों ने कुछ स्थानीय लोगों पर भी हमला किया था। दूसरी ओर केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में बातचीत शुरू करने जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने दिनेश्वर शर्मा को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है। दिनेश्वर शर्मा आईबी के पूर्व चीफ रह चुके हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बातचीत को लेकर दिनेश्वर शर्मा को पूरे अधिकार दिए हैं। वो सभी तबकों से बात कर केंद्र सरकार को अवगत कराएंगे। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू कश्मीर में बातचीत शुरू किए जाने के फैसले का स्वागत किया है।

👉🏿अलीगढ़ में टेंपो और ट्रैक्टर भिड़े, एक की मौत और 17 घायल
अलीगढ़ : हरदुआगंज के गांव सफेदपुरा के पास हुई टेंपो और ट्रैक्टर की भिड़ंत में एक वृद्ध की मौत हो गई। इस हादसे में 17 लोग घायल हुए हैं। वृद्ध की अभी पहचान नहीं हो सकी है। घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है। टेंपो अतरौली से अलीगढ़ की ओर आ रहा था। सड़क के गड्ढों के चलते ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया और टेंपो से टकरा गया। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया। पुलिस का कहना है दुर्घटना में मारे गए वृद्ध की पहचान की कोशिश की जा रही है। साथ ही घायलों को भी उपचार मुहैया कराया जा रहा है।

👉🏿उत्तर प्रदेश पुलिस की डांट से पहले सदमे में गई महिला फिर हो गई बीमार
गाजियाबाद : दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अजब मामला सामने आया है। यहां पर चेन लूट की शिकायत 100 नंबर पर दर्ज कराने बाद पहुंचे पुलिसकर्मियों ने महिला को इतनी बुरी तरह धमकाया कि तनाव के चलते वह बीमार हो गई। आरोप है कि सौ नंबर डायल करने पर पहुंचे घटना को हफ्ता भर बीतने के बाद भी पुलिस ने रिपोर्ट नहीं दर्ज की है। मामले में कप्तान ने कविनगर एसएचओ को जांच कर रिपोर्ट तलब की है।वहीं, महिला की शिकायत पर कविनगर थाना पुलिस ने उससे कहा था कि चेन लूट की शिकायत देने का फायदा नहीं है। मिलेगी तो थाने बुलाकर दे देंगे। इस पर अब मंगलवार को एसएसपी कार्यालय पहुंची एक महिला ने कविनगर थाना पुलिस के दु‌र्व्यवहार के बारे में शिकायत की। राजनगर एक्सटेंशन निवासी केमिकल कारोबारी राजीव की पत्नी गायत्री 16 अक्टूबर की शाम दिवाली के लिए शॉपिंग करने राजनगर सेक्टर-10 में आई थीं। इस दौरान मोटरसाइकिल पर आए दो बदमाशों ने उनकी सोने की चेन लूट ली। शोर मचाने पर पास खड़ा युवक अपनी मोटरसाइकिल से बदमाशों के पीछे भागा, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। 100 नंबर पर सूचना के बाद आई पुलिस ने उनकी शिकायत लेने के बजाय अटपटे सवाल करने शुरू कर दिए। आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने मदद करने वाले युवक के साथ उन्हें भी धमकाना शुरू कर दिया। आरोप यह भी है कि पुलिस ने करीब दो घंटे तक उन्हें परेशान किया। इससे पीड़िता काफी डर गई और शिकायत देने के बजाय घर चली गई। टेंशन में वह बीमार भी हो गईं।

जब मिल जाएगी तो थाने आकर ले जाना . महिला का आरोप है कि पुलिसकर्मियों से जब उन्होंने कहा कि उनकी लिखित शिकायत लेकर जाएं तो उन्होंने इन्कार कर दिया। आरोप है कि उनसे कहा गया कि ऐसे मामलों में शिकायत नहीं होती, जब चेन मिलेगी तो बता देंगे। थाने आकर ले जाना।

👉🏿News Flash:गुजरात चुनाव: राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू।

👉🏿गुजरात चुनाव: दो चरणों में होगा विधानसभा चुनाव।

👉🏿गुजरात चुनाव: पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर।

👉🏿गुजरात चुनाव: दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को

👉🏿गुजरात चुनाव: पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान।

👉🏿गुजरात चुनाव: दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग।

👉🏿गुजरात चुनाव: वोटों की गिनती 18 दिसंबर को।

👉🏿गुजरात चुनाव: चुनाव आयोग मोबाइल ऐप लॉन्च होगा।

👉🏿गुजरात चुनाव: होगी वेबकास्टिंग की सुविधा।

👉🏿गुजरात चुनाव: वोटर के लिए हेल्पलाइन सेंटर खुलेंगे।

👉🏿गुजरात चुनाव: हर उम्मीदवार को अलग से खाता खोलना होगा।

👉🏿गुजरात चुनाव: चुनाव के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये।

👉🏿गुजरात चुनाव: बड़ी चुनावी रैलियों की होगी विडि‍योग्राफी।

 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here