27 C
Mumbai
Monday, July 4, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पेट्रोल-डीजल भी आ सकता जीएसटी में ? ——————- धर्मेन्द्र शर्मा

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर , जीएसटी के लिए नवंबर महीना कई मायनों में खास है।10 नवंबर को गुवाहाटी में होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में परिषद कई अहम सुझावों पर अपना फैसला लेगी। इसमें पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर भी विचार किया जा सकता है। ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान समेत महाराष्ट्र के मुख्यंमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत कई मुख्यमंत्री पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने की मांग कर रहे हैं।
10 नवंबर को गुवाहाटी में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक होनी है। इस बैठक में कंपोजिशन स्कीम की सीमा बढ़ाकर 1 करोड़ से 1.50 करोड़ टर्नओवर करने पर फैसला लिया जा सकता है। इसके अलावा एसी रेस्टोररेंट पर लगने वाले 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी किया जा सकता है।

इस मीटिंग में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर भी विचार किया जा सकता है। लगभग सभी राज्य ईंधन को जीएसटी के तहत लाने के लिए राजी हो चुके हैं। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगटीवार ने बताया है कि सभी राज्यों ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की अनुमति दे दी है. उनके मुताबिक अब इन उत्पादों को इसके तहत लाने के लिए हमें सही वक्त का इंतजार करना होगा.
कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी आजतक के मुंबई मंथन कार्यक्रम में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने का सुझाव दिया था. ऐसे में जीएसटी परिषद भी पेट्रोल-डीजल को लेकर कोई अहम फैसला इस बैठक में ले सकती है।
अगर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है, तो इस पर ज्यादा से ज्यादा 28 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है। क्योंकि जीएसटी में यही सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब है. 28 फीसदी टैक्स वसूले जाने पर एक लीटर पेट्रोल आपको दिल्ली में करीब 43 रुपये में पड़ेगा। जोकि पेट्रोल की मौजूदा कीमतों से लगभग आधा है।
अगर पेट्रोल जीएसटी के तहत आ जाता है, तो एक्साइज ड्यूटी और राज्यों की तरफ से लगने वाला वैट खत्म हो जाएगा। नई टैक्स नीति के तहत डीलर कमीशन जुड़ने के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 33.66 रुपए हो जाती है. इसमें 28 फीसदी जीएसटी जोड़ने पर आपको 9.42 रुपये और देने होंगे. इस तरह 1 लीटर पेट्रोल दिल्ली में आपको 43.08 रुपये में मिलेगा।
डीजल की बात करें, तो डीलर कमीशन जुड़ने के बाद यह 32.15 रुपये हो जाता है। इसमें 28 फीसदी जीएसटी जोड़ा जाए, तो 9.02 रुपये और जुड़ेगा। इस तरह 1 लीटर डीजल आपको महज 41.17 रुपये में मिलेगा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here