28 C
Mumbai
Friday, February 3, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रिश्वत लेते लेखपाल का वीडियो हुआ वायरल आदि बाराबंकी की खबरों के साथ मानवाधिकार अभिव्यक्ति।———————C.N.upadhyay

1–लेखपाल द्वारा रिपोर्ट लगाने के नाम पर एक हजार रुपये रिश्वत लेने का वीडियो हुआ वायरल।
एस0डी0एम ने नोटिस जारी कर लेखपाल से माँगा स्पष्टीकरण।
बाराबंकी- तहसील रामसनेहीघाट क्षेत्र के ग्राम अरूवा में नियुक्त लेखपाल शिव प्रसाद वर्मा द्वारा आय प्रमाण में रिपोर्ट लगाने के हेतु लिए गये एक हजार रुपये का वीडियो वायरल होने तथा समाचार पत्रों में छपी खबर को संज्ञान में लेते हुए उप जिलाधिकारी रामसनेहीघाट ने नोटिस जारी कर लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा है ।
स्मरण रहे तहसील रामसनेहीघाट क्षेत्र के ग्राम अरूवा में नियुक्त लेखपाल शिव प्रसाद वर्मा द्वारा वृद्धावस्था पेंशन आय प्रमाण की रिपोर्ट लगाने के लिए पीड़ित ग्राम खेवराज पुर निवासी संजय सिंह से एक हजार रुपए की खुलेआम रिश्वत लिए जाने की वीडियो वायरल हुई थी ।तहसील रामसनेहीघाट मुखयालय के सामने के एक होटल पर सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करते हुए लेखपाल शिव प्रसाद वर्मा द्वारा द्वारा खुलेआम एक हजार रुपये रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हुई थी जिसके कारण पूरे विभाग में हडकम्प मच गया और कई समाचार पत्रों में ख़बर प्रकाशित हुई । और खबर पूरे क्षेत्र में जंगल से लगी आग की तरह फैल गई । योगी आदित्य नाथ के शासन काल में इस गंभीर प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए उप जिलाधिकारी रामसनेहीघाट लव कुमार सिंह ने लेखपाल शिव प्रसाद वर्मा को नोटिस ज़ारी कर स्पष्टीकरण मांगा है ।इस संबंध मे उप-जिलाधिकारी का कहना है कि मामले की जांच करवाई जा रही है शीघ्र ही सख्त कार्यवाही की जाएगी। उधर तहसील रामसनेहीघाट प्रशासन द्वारा लेखपाल शिव प्रसाद वर्मा द्वारा के विरूद्ध त्वरित कार्यवाही न किए जाने के चलते पीड़ित संजय सिंह ने जिलाधिकारी के समक्ष उपरोक्त वीडियो की सी डी के साथ प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की है ।

2–क्षेत्रपंचायत की बैठक में मचा हंगामा हो रहे भृष्टाचार की खुली कलई कमीशन का प्रतिशत भी निकला।
विधायक की उपस्थिति में सभी55 सदस्यों ने सौपा इस्तीफा लेकिन स्वीकार नही किया गया।
बाराबंकी–क्षेत्र पंचायत सिरौलीगौसपुर की बैठक ब्लॉक प्रमुख रामावती की अध्यक्षता में जैसे ही शुरू हुई कि सभी बीडीसी सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। क्षेत्र पंचायत बैठक में क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार कर विकास का खाका खींचा जाता है और इन कार्यों की कार्ययोजना का अनुमोदन इसी बैठक द्वारा सभी सदस्यों की सम्मति से किया जाता है। विधायक रामनगर की उपस्थिति में बाल गोविन्द वर्मा ने कई सवाल उठाये जिनका जवाब स्पष्ट रूप में नहीं मिला। उन्होंने क्षेत्र पंचायत द्वारा करवाये गये विकास कार्यों में जेई आर ई एस राजीव भटनागर पर सीधे भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए। उन्होंने बताया कि बिना निर्माण समिति के अनुमोदन के निर्माण कार्य करवाये गए, जिसमें जेई ने अपने क़रीबी ठेकेदार को अधिकतर कार्य दिये जिसमें 25 प्रतिशत कमीशनखोरी करने तथा 12 प्रतिशत जीएसटी व अन्य तरह से धन उगाही करने के आरोप लगाने के साथ ही पैसे लेकर काम दिये जाने की बात कही। विधायक ने बाल गोविन्द वर्मा की बात का समर्थन करते हुए कहा कि जिस किसी भी अधिकारी की कोई भी शिकायत हो तो उन्हें लिखित रूप में दी जाये निश्चित तौर पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बाल गोविन्द वर्मा ने ब्लॉक परिसर में बिजली के कनेक्शन को हटवाकर सोलर प्लांट के जरिये विद्युत ब्यवस्था को दुरुस्त करने की बात कही, जिसका समर्थन सभी सदस्यों ने सर्व सम्मति से किया।
निर्माण कार्य समिति के अध्यक्ष बाल गोविन्द वर्मा द्वारा प्रमुख रामावती द्वारा लगातार घर बैठकर कार्य करने व सभी बीडीसी सदस्यों की उपेक्षा किये जाने का मुद्दा उठाते हुए, प्रमुख से इस्तीफे की मांग की गई। बीडीसी संघसिरौलीगौसपुर के अध्यक्ष बाल गोविन्द वर्मा द्वारा चेतावनी दी गई कि यदि इस बार की बैठक में उठाये गए प्रश्नों पर कोई भी कार्रवाई नही की जाती है तो वह सभी डीएम के पास शिकायत करने के लिए विवश हैं।
नाराज़ लगभग 55 बीडीसी सदस्यों ने सामूहिक रूप में इस्तीफ़ा भी दिया लेकिन उसे स्वीकार नही किया गया।

3—कृषि मित्र केंद्र का हुआ उद्घाटन दी गयी जानकारी।
बाराबंकी–कृषि मित्र फर्टिलाइजर्स द्वारा चलाए जाने वाले केन्द्र का उद्घाटन लकड़मंडी गणेंशपुर में उप जिलाधिकारी रामनगर अभय कुमार पांडे के द्वारा किया गया इस केन्द्र पर किसानों को औषधीय फसलें जैसे एलोवीरा, सहजन, व मधुमक्खी पालन, सब्जी की खेती आदि के बारे में किसानो को बताया गया व इन फसलो को लेकर प्रोत्साहित किया गया इस कार्यक्रम में आसपास के सैकड़ों किसानो ने भाग लिया व सहजन आदि की खेती के लिए पंजीकरण कराया ताकि उन्हें फसलों से संबंधित सलाह मिलती रहे व फसल तैयार होने पर बिक्री में कोई दिक्कत न आए अब किसानों को मिट्टी की जाँच आदि तमाम कामो के लिए भटकना नही पड़ेगा किसान केन्द्र के उद्घाटन के मौके पर तमाम किसान व गणमान्य लोग उपस्थित रहे वहीं कार्यक्रम का संचालन केंद्र प्रमुख अम्बेश सिंह वर्मा ने किया।इस कार्य से किसानो में खुशी की लहर देखी गई।

4–नोडल अधिकारी ने संयुक्त चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण।
बाराबंकी। नामित नोडल अधिकारी ने संयुक्त चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने सभी कमरो व उपकरण तथा बिल्डिंग का सघन निरीक्षण किया। सिरौलीगौसपुर संयुक्त चिकित्सालय व सीएचसी दोनों का हाल देखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की नामित नोडलअधिकारी वंदना गुप्ता बुधवार दोपहर चिकित्सालय पहुंची । सबसे पहले उन्होंने सीएचसी के जेएसवाई वार्ड ,लैब, कोल्ड चेन, बीपीएम यूनिट, डाटा ऑपरेटर कक्ष, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, का निरीक्षण किया ।इसके पश्चात सौ सैय्या चिकित्सालय में पहुंचकर ऑपरेशन थिएटर, ओपीडी,एमरजेसी ,वार्ड ,एक्सरे मशीन सहित पूरे भवन का निरीक्षण किया ।जेएसवाई वार्ड में हो रहे बच्चों के टीकाकरण को भी देखा इस निरीक्षण के दौरान जेता सिंह, अधीक्षक आरबी राम, सीएचसी अधीक्षक संतोष सिंह ,डॉ. डीके श्रीवास्तव तथा स्टाफ के अन्य अधिकारी, कर्मचारी,मजूद रहे। निरीक्षण के संबंध में नोडल अधिकारी ने बताया कि दोनों चिकित्सालयो का निरीक्षण किया गया है जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here