27 C
Mumbai
Tuesday, September 27, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सोनभद्र हत्याकांड : अब पीड़ितों को 18-18 लाख रुपये मुआवजा देगी योगी सरकार।

रिपोर्ट-विपिन निगम।

यूपी की राजनीति में इन दिनों सोनभद्र हत्याकांड की गूंज साफ सुनाई दे रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ जब सोनभद्र पहुंचे तो एक तरफ उन्होंने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस और एसपी पर इसका ठीकरा फोड़ा।

योगी आदित्यनाथ ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके घटना का ठीकरा समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर फोड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियों के चलते यह नौबत आई। इस घटना में समाजवादी पार्टी के नेता के शामिल होने का दावा कर सीएम ने इसे पूरी तरह से राजनीतिक साजिश बताया।

उन्होंने समाजवादी पार्टी को भी घेरे में लेते हुए कहा, ‘यह बात सामने आई है कि इस मामले की तह में कांग्रेस के नेताओं का पाप है। जिन लोगों ने यह पाप किया, उनकी समाजवादी पार्टी के साथ आर्थिक साझेदारी रही है। उन लोगों के खिलाफ सरकार ने सख्त कार्रवाई भी की है।’ सीएम ने कहा कि मृतकों के परिजनों को 18-18 लाख और घायलों को ढाई-ढाई लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

इससे पहले सीएम ने मृतक के परिजन को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की थी। कांग्रेस को घेरते हुए उन्होंने कहा कि सोनभद्र में आदिवासियों की जमीन कांग्रेस के तत्कालीन एमएलसी के ट्रस्ट के नाम पर 1955 में कर दी गई। यह कैसे हुआ, इसका परीक्षण भी जांच कमिटी करेगी। 1989 में ट्रस्ट की जमीन परिवारजनों के नाम पर कर दी गई। कांग्रेस के पापों के चलते यह घटना हुई। जमीन का यह खेल 1952-53 से खेला गया है। हम लोग इसे सामान्य घटना मान रहे थे।

प्रियंका ने ट्वीट कर कसा तंज

इधर, योगी के सोनभद्र दौरे पर प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट किया। प्रियंका ने लिखा, ‘उम्भा गांव के पीड़ितों की आवाज का जब कांग्रेस के हजारों कार्यकर्ताओं, न्यायपसंद लोगों ने साथ दिया, तब यूपी सरकार को भी लगा कोई गंभीर घटना घटी है। आज जो घोषणाएं की गई हैं, उनपर जल्द अमल हो। आदिवासियों को जमीन का मालिकाना मिले और सबसे जरूरी कि गांव के लोगों को पूरी सुरक्षा हो।’

सोनभद्र हत्याकांड पर सियासत, प्रियंका के बाद अब पीड़ितों से मिले योगीतीन सदस्यीय कमिटी करेगी घटना की जांच’

यूपी सीएम ने कहा कि सोनभद्र में जमीन की लूट के लिए जो घटना हुई, इसकी जांच के लिए अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमिटी रिपोर्ट देगी। कांग्रेस के लोगों ने सोनांचल में जमीनों की डकैती डाली। कांग्रेस का चेहरा आदिवासी विरोधी है। गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को नहीं बख्शा जाएगा।

सोनभद्र के अन्य मामलों की भी कमिटी करेगी जांच

सीएम योगी ने कहा कि जिले में जंगल की जमीन की लूट के सभी मामलों की जांच कराई जाएगी। सोनभद्र में जमीन की लूट के लिए जो घटना हुई, इसकी जांच के लिए अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमेटी रिपोर्ट देगी।

योगी बोले समाजवादी पार्टी से जुड़ा है आरोपी

सीएम योगी ने कहा कि इस घटना का आरोपी यज्ञदत्त समाजवादी पार्टी का कार्यकर्ता है। वह समाजवादी पार्टी में सक्रिय भूमिका में है। इसके अलावा उसका भाई बीएसपी नेता है। ये सभी मिलकर आज तक सत्ता का दुरुपयोग करते रहे हैं। कांग्रेस के नेताओं ने ही शुरू किया था। सत्ता का दुरुपयोग करके गरीबों के खिलाफ केस दर्ज करवाए गए और सत्ताधारियों के पक्ष में कार्रवाई की गई।

अन्य मामलों की होगी जांच

योगी ने कहा कि जितने भी भू-माफिया हैं, उन सभी पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। दबंगई के बल पर एसपी कार्यकर्ता ने गोलीकांड किया है उस व्यक्ति ने इस मामले के विवादित भूमि के बाहर भी गौड़ जाति और अनुसूचित जाति से जुड़े हुए लोगों के भूमि पर भी कब्जा करने का प्रयास किया है। उम्भा की घटना के अलावा भी कई मामले सामने आए हैं। सभी की जांच कराई जा रही है।

सोनभद्र पर तोहफों की बरसात

सीएम योगी ने कहा कि अकेले एक कमिटी सोनभद्र जिले के लिए गठित की जा रही है। यह कमिटी यहां का सर्वांगीण विकास करेगी। एक साल के अंदर सर्वे कराकर अनुसूचित जाति, आदिवासी और मुसहर जाति के लोगों आवास दिए जाएंगे। पत्र लोगों को शौचालय, विद्युत कनेक्शन, गैस, विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। हर किसी को अभियान चलाकर राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। नई तहसील बनाई जाएगी और दो नए विकास खंड बनेंगे।

बोले 18 को आना था पर…

सीएम योगी ने कहा कि वह पहले यहां 18 जुलाई को ही आना चाहते थे, लेकिन उस दिन शवों का पोस्टमॉर्टम और उनके क्रियाकर्म की तैयारी चल रही थी। वह ऐसे में यहां आकर व्यवस्था खराब नहीं करना चाहते थे, इसलिए शांति से क्रियाकर्म होने का इंतजार कर रहे थे। वह अब आए हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here