22 C
Mumbai
Wednesday, November 30, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

छोटे भाई को जिंदा जलाकर मारने में बड़े भाई को आजीवन कारावास।

रिपोर्ट-विपिन निगम

कानपुर(यूपी): देवराहट थाना क्षेत्र के चैनपुर गांव में मई 2015 में बटवारे के विवाद में सगे भाई को जिंदा जलाकर मारने के आरोपित भाई को कोर्ट ने दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। वहीं मामले में आरोपित महिला को आज तक पुलिस पकड़ नहीं सकी है।

देवराहट के चैन का पुरवा गांव में बाबू सिंह का बड़ा भाई बलवान सिंह अपनी पत्नी सोना देवी के साथ बटवारे की दीवार को जबरन तोड़ रहे थे। छोटे भाई बाबू सिंह ने इसका विरोध किया तो बलवान ने उस पर हथौड़े से हमला कर दिया। बाद में बलवान ने भाई को खंभे से दबा लिया। इस बीच उसकी पत्नी सोना देवी भीतर से मिट्टी के तेल की पांच लीटर की कट्टी ले आई। बलवान ने बाबू सिंह पर मिट्टी का तेल उड़ेल दिया, जबकि सोना ने माचिस लगाकर उसे आग के हवाले कर दिया। बाबू सिंह को चिल्लाता देख उसकी पत्नी मौके पर आई और कंबल डालकर आग बुझाई। पिता को आग सेजलाने की घटना के मामले में उसके दो बेटे सिद्धार्थ व सहवाग भी चश्मदीद गवाह थे। गंभीर रूप से झुलसे बाबू सिंह को पहले पुखरायां सीएचसी व बाद में वहां से जिला अस्पताल लाया गया।

जिला अस्पताल से उसकी हालत गंभीर देखते हुए कानपुर रेफर किया गया, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। मामले में अगले दिन 15 मई को उसकी पत्नी श्यामादेवी ने जेठ बलवान सिंह व जेठानी सोना देवी के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट द्वितीय रणजीत कुमार की अदालत में चल रही थी। सहायक शासकीय अधिवक्ता विशंभर सिंह ने बताया कि इस मामले में अभियोजन की ओर से 10 गवाहों का परीक्षण कराया गया। कोर्ट ने बलवान सिंह को हत्या का दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। उसे 20 हजार रुपए के अर्थदंड से भी दंडित किया गया है। जुर्माना अदा न करने पर 1 साल का अतिरिक्त कारावास भुगतना पड़ेगा।

आरोपित महिला को आज तक नहीं खोज पाई पुलिस

जलाकर की गई हत्या के मामले में आरोपित बलवान सिंह की पत्नी सोना देवी को पुलिस आज तक नहीं खोज पाई। पुलिस ने उसके लगातार फरार रहने व उसका पता न लगने पर पुलिस ने उसकी फरारी में ही उसके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था, लेकिन उसके अब तक अदालत में हाजिर न होने पर उसकी पत्रावली अलग कर दी गई।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here