28 C
Mumbai
Tuesday, September 27, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

देखते ही देखते आलमबाग डिपो की बस में लगी भीषण आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान।

लखनऊ(यूपी): बहराइच से आलमबाग बस अड्डे पर आ रही उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम की अनुबंधित बस में शनिवार को अचानक आग लग गई। हादसा शहर के अति व्यस्त हुसैनगंज चौराहे पर शाम चार बजे हुआ। बस में सवार चार यात्रियों ने चलती बस से कूद कर जान बचाई। वहीं, बस में आग देखकर राहगीरों के बीच भगदड़ मच गई। लगभग एक घंटे तक प्रमुख मार्ग की सड़क जाम रही। अफसरों को अंदेशा है कि डीजल लीकेज और शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है।

आलमबाग डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक डीके गर्ग ने बताया कि यूपी 70 ईटी 4456 की बस बहराइच से सवारियों को लेकर लखनऊ आ रही थी। बस को ड्राइवर आशीष चला रहा था, जिसमें सर्वजीत राठौर कंडक्टर था। लखनऊ पहुंचने के दौरान उसमें 14 यात्री सवार थे, जिसमें से 10 यात्री फैजाबाद रोड के पॉलीटेक्निक चौराहे पर उतर गए। चार सवारियों को आलमबाग अड्डे पर उतरना था।

बाइक सवार ने बचाई जान
हुसैनगंज चौराहे से पहले एक बाइक सवार ने बस के पिछले हिस्से से धुआं निकलते देखा। उसने बाइक दौड़ा कर ड्राइवर को यह जानकारी दी। ड्राइवर ने चौराहे पर बस रोकी और अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने की कोशिश की। लेकिन देखते-देखते धुआं आग में तब्दील हो गया।
30 मिनट में पहुंची फायर बिग्रेड
आसपास के लोगों ने 100 नंबर पर बस में आग लगने की सूचना दी। सूचना के 30 मिनट बाद फायर बिग्रेड पहुंची। तब तक पूरी बस खाक हो चुकी थी। उधर, बस में आग लगने से मुख्य मार्ग चारबाग से लेकर विधान भवन तक आवागमन ठप हो गया। एक घंटे तक वाहन रेंगते रहे।

डीजल लीकेज ठीक कर देते तो नहीं जलती बस
बहराइच में ड्राइवर की शिकायत पर बस के डीजल लीकेज को ठीक कर दिया जाता तो बस जलने से बच सकती थी। ड्राइवर ने बताया कि बहराइच अड्डे पर डीजल लीकेज की जानकारी होने पर डिपो के सभी जिम्मेदारोें से उसे ठीक कराने का अनुरोध किया था। जिम्मेदारों ने जवाब दिया कि बड़ी गड़बड़ी है, इसे लखनऊ में सही कराना। ड्राइवर ने फिर खुद उसे सही किया और यात्री लेकर लखनऊ की ओर रवाना हुआ।

24 घंटे में मांगी रिपोर्ट
आलमबाग डिपो की चलती बस में आग लगने की 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी गई है। इस सिलसिले में लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके बोस को निर्देश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद आग लगने का कारण पता चलेगा। पर, अंदेशा कि शार्ट सर्किट से आग लगी है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here