28 C
Mumbai
Sunday, September 25, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बहनों को दिया तोहफा, रक्षाबंधन पर मुफ्त में कर सकेंगी बस से सफर।

रिपोर्ट-विपिन निगम

न्यूज डेस्क(उत्तर प्रदेश)लखनऊ: सड़क परिवहन निगम ने रक्षाबंधन पर्व पर सिर्फ 15 अगस्त को लगभग 12 लाख महिलाओं को बस में मुफ्त सफर कराने की तैयारी की है। इसके लिए प्रदेश भर में अतिरिक्त रूप से साधारण सेवा की बसों का इंतजाम किया जा रहा है। प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेख ने बताया कि निगम इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी करेगा। संचालन इकाई के उच्च अफसर ने बताया कि प्रदेश भर में पिछले रक्षाबंधन पर 11 लाख महिलाओं ने बस सफर किया था। उम्मीद है, कि इस साल एक लाख महिलाएं अधिक बस सफर करेंगी। इस संबंध में प्रदेश भर के क्षेत्रीय प्रबंधक, डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एवं कार्यशाला के सेवा प्रबंधकों तैयारी करने के निर्देश दिए गये हैं। उधर, निगम के प्रवक्ता अनवर अंजार ने बताया कि रक्षाबंधन पर लखनऊ, दिल्ली एवं गाजियाबाद से पूर्वांचल वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, गोंडा आदि की नॉन स्टाप सेवा की बसों का संचालन होगा। इसके लिए लखनऊ, कानपुर एवं गाजियाबाद से बसें दिल्ली जाएंगी।

अफसर, कर्मचारी अवकाश निरस्त
प्रबंध निदेशक ने रक्षाबंधन के मद्देनजर 13 से 18 अगस्त तक चलने वाली बसों के चलते अफसरों एवं कर्मियों के अवकाश को निरस्त कर दिए हैं। क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सेवा प्रबंधक को भेजे गये आदेश में कहा गया कि अधिकारियों, पर्यवेक्षकों, चालकों, परिचालकों एवं अन्य कर्मचारियों को इस अवधि में कोई भी अवकाश, साप्ताहिक विश्राम अवकाश स्वीकृत नहीं किया जायेगा। यहीं नहीं, कोई अधिकारी अपना कार्य क्षेत्र इस अवधि में नही छोडे़गा। चालकों, परिचालकों, कार्यशाला व संचालन शाखा के कर्मचारियों व पर्यवेक्षकों का ड्यूटी रोस्टर तैयार कर उसे अवगत कराते हुए नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दिया जाये। इस अवधि में अनुबंधित बसों का शत-प्रतिशत संचालन सुनिश्चित किया जाये तथा कोई भी अवकाश स्वीकृत न किया जाये। चेकिंग दस्ते रूट पर सक्रिय रह कर बसों की जांच करेंगे।

प्रोत्साहन योजना लागू
परिवहन निगम ने 13 से 18 अगस्त तक छह दिन निगम की बस का संचालन करने वाले चालकों, परिचालकों के लिए प्रोत्साहन योजना भी शुरू की है। ग्रामीण (अंतर्जनपदीय) छह दिन की अवधि में न्यूनतम 1800 किलोमीटर के संचालन पर 1200 रुपयें, उपनगरीय में छह दिन की अवधि में न्यूनतम 1500 किलोमीटर के संचालन पर 1200 रुपये और नोएडा, ग्रेटर नोएडा डिपो, नोएडा क्षेत्र में छह दिन की अवधि में न्यूनतम 1500 किलोमीटर के संचालन पर देय प्रोत्साहन की धनराशि 1200 रुपये प्रोत्साहन के रूप में दी जायेगी। इसके अलावा बस स्टेशनों पर रक्षाबंधन के पर्व पर तैनात किये गये कार्मिकों व पर्यवेक्षकों के लिये गाजियाबाद क्षेत्र को 15,000, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली एवं लखनऊ को 10-10 हजार एवं सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर, इटावा क्षेत्रों को 5-5 हजार की धनराशि बस स्टेशनों की संख्या के दृष्टिगत स्वीकृति प्रदान की जाती है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here