28 C
Mumbai
Tuesday, September 27, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

तुर्की की ख़तरनाक सीरिया पालिसी, क्या सीरिया से बड़े युद्ध की तैयारी कर रहा है तुर्की ?

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने तुर्क सेना को शीघ्र ही उत्तरी सीरिया में फ़ुरात नदी के पूरब में तैनात करने की सूचना दी है।

अनातोली समाचार एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय तुर्की के ड्रोन और युद्धक विमान पूर्वी फ़ुरात में पहुंच चुके हैं और शीघ्र ही तुर्की की सेना भी इस क्षेत्र में तैनात हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि तुर्की पूर्वी फ़ुरात में अपने कार्यक्रम पर अमल करेगा और उत्तरी सीरिया में बफ़र ज़ोन बनाने के रास्ते में कोई भी रुकावट नहीं होगी।

तुर्की के विदेशमंत्री मौलूद चावूश ओग़लू ने इससे पहले भी फ़ुरात नदी के पूरब से आतंकवादी गुटों का सफ़ाया करने के कार्यक्रम की सूचना दी थी।

उत्तरी सीरिया में तथाकथित बफ़र ज़ोन बनाने के लिए तुर्क अधिकारियों का बल ऐसे समय में है कि इस देश की जनता ने अंकारा की तनाव फैलाने वाली इस नीति का बारम्बार विरोध किया है और वह सीरिया से तुर्क सैनिकों के निष्कासन की मांग करते रहे हैं।

इन क्षेत्रों को आतंकवादी गुटों से बचाने के बहाने सीरिया में तुर्क सैनिकों की उपस्थिति जारी रखने का औचित्य पेश करने की अर्दोग़ान की कोशिशों के बावजूद इदलिब प्रांत का रणनैतिक और अहम शहर ख़ान शैख़ून से आतंकियों को खदेड़ने में सीरियाई सेना को मिलने वाली सफलताओं को विश्व मीडिया ने काफ़ी कवरेज दिया है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here