-रवि जी. निगम

ये वही ट्रम्प हैं जिनके लिये हमरे प्रधानमंत्री जी ने रेड कारपेट बिछा कर ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम का आयोजन करने के लिये देश के खजाने का मुंह खोल दिया था, ताकि उनके चुनावी जीत के लिये NRI भारतियों के मध्य पृष्ठभूमि तैयार की जा सके, ट्रम्प ने भी उनके पिछ्ले चुनावी दौर 2019 के लिये ‘हाऊ डू मोदी’ इवेंट में मैदान में दौड लगाकर पृष्ठभूमि तैयार की थी ये आयोजन उसके एवज में था ?

वाशिंगटन : भारत के वायु प्रदूषण पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी की आलोचना करते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को कहा कि वह और उनकी पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी का बेहद सम्मान करते हैं।

पढ़ाया दोस्ती का पाठ
बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को ‘गंदा’ देश बताया है। इस तरह से अपने मित्रों के बारे में बात नहीं की जाती है और इस तरह से जलवायु परिवर्तन जैसै वैश्विक चुनौतियों का सामना भी नहीं किया जाता है।” ट्रंप ने दो दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव की बहस के दौरान चीन, भारत और रूस के बारे में कहा था कि ये देश अपनी ‘गंदी’ हवाओं का ध्यान नहीं रख रहे हैं।

ट्रम्प ने भारत को कहा था गन्दा
बृहस्पतिवार को टेनेसी के नैशविल में बाइडेन के साथ अंतिम बहस के दौरान ट्रंप ने कहा था, ‘‘ चीन को देखें, वह कितना गंदा है। रूस को देखें। भारत को देखें। वहां हवा बहुत गंदी है।” ‘इंडिया वेस्ट’ साप्ताहिक के हालिया अंक में प्रकाशित अपने स्तंभ (लेख) को रिट्वीट करते हुए उन्होंने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, ‘‘ कमला हैरिस और मैं हमारी साझेदारी को खूब महत्व देते हैं और हम हमारी विदेशी नीति में सम्मान को फिर से केंद्र में रखेंगे।”

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *