फेसबुक के स्वामित्व वाले चैटिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए अब लोगों को पैसे देने पड़ेंगे। कंपनी ने अपने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। कंपनी ने हालांकि फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कितने पैसे इसके इस्तेमाल के लिए देने होंगे।

सबको नहीं देने होंगे पैसे
व्हाट्सएप को करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें आम से लेकर खास लोग भी शामिल हैं। बहरहाल, कंपनी ने जानकारी दी है कि सभी को इसके इस्तेमाल के लिए पैसे नहीं देने होंगे। केवल Whatsapp Business यूजर्स को ही इसके इस्तेमाल के लिए पैसों का भुगतान करना होगा।

‘pay-to-message’ ऑपशन की घोषणा
Whatsapp Business ने इसके लिए ‘pay-to-message’ ऑपशन की घोषणा की है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘हम अपने बिजनस उपभोक्ताओं को कुछ सेवाओं के लिए पैसे चार्ज करेंगे।’ वैसे कंपनी ने ये नहीं बताया है कि कितने पैसे लिए जाएंगें।

आम यूजर्स को जारी रहेगी फ्री सुविधा
कंपनी हालांकि अपने आम यूजर्स के लिए फ्री एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड टेक्स्ट, विडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा देती रहेगी। कंपनी ने गुरुवार को API और सॉफ्टवेयर इंटरफेस यूज करने वाले बिजनसेज का भी एक अपडेट दिया था। आपको बता दें कि कंपनी अपने नॉर्मल व्हाट्सएप यूजर्स के लिए इस तरह के ऐसे पेमेंट से जुड़े नीतियों में कोई बदलाव नहीं करने जा रही है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *