29 C
Mumbai
Thursday, September 29, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के पिछड़ने का असर, भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिली भारी गिरावट

मुंबई : कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिली है. बाजार की शुरूआत हल्की तेजी के साथ हुई थी, लेकिन कारोबार में मुनाफा वसूली बढ़ गई. बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली रही है. कारोबार के अंत में सेंसेक्स में 600 अंकों की गिरावट रही और यह 39922 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में भी 156 अंकों की गिरावट रही और यह 11730 पर बंद हुआ. घरेलू बाजार के लिए ग्लोबल मार्केट सेंटीमेंट कमजोर हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों से US मार्केट की चिंता बढ़ी है. कल के कारोबार में डाउ जोंस में 220 अंकों की गिरावट रही थी. इसका असर दुनियाभर के बाजारों पर दिख रहा है. आज एशियाई बाजारों में भी बिकवाली है. निफ्टी पर सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। 

आज दिग्गज शेयरों में बिकवाली है. सेंसेक्स 30 के 25 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं. HDFC में 4 फीसदी तक गिरावट आई. इंडसइंड बैंक भी 3 फीसदी से ज्यादा टूटा है. ICICI बैंक और एचसीएल टेक में 2.5 फीसदी से ज्यादा गिरावट है. टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स और आरआईएल भी लाल निशान में बंद हुए। 

बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में आज जमकर बिकवाली है. निफ्टी पर दोनों इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा टूटे हैं. फेडरल बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, कोटक बैंक और एसबीआई में 2 फीसदी से 4 फीसदी तक गिरावट है. HDFC सहित कई फाइनेंशियल शेयर भी लाल निशान में बंद हुए हैं। 

निफ्टी पर प्रमुख 11 इंडेक्स में 11 लाल निशान में हैं. आईटी, मेटल, रियल्टी और फार्मा इंडेक्स में भी 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट है. बैंक और फाइनेंशियल में 2 फीसदी. आटो, एफएमसीजी भी लाल निशान में बंद हुए हैं। 

अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन की तारीख नजदीक आ रही है. एक्सपर्ट माने रहे हैं कि वहां राजनैतिक अस्थिरता के सेंटीमेंट के चलते ग्लोबल मार्केट पर आर होता है.कोई न कोई सर्वे आए दिन आ रहे हैं, कुछ में वर्तमान राष्ट्रपति ट्रम्प पिछड़ते दिख रहे हैं. जिसके चलते बाजार में वोलैटिलिटी बढ़ रही है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here